ताज़ा खबरे
Home / ताज़ा खबरे / महाराष्ट्र में 24 घंटों में 15 नए कोरोना मामले, गोवा बॉर्डर सील

महाराष्ट्र में 24 घंटों में 15 नए कोरोना मामले, गोवा बॉर्डर सील

मुंबई. महाराष्ट्र में पिछले 24 घंटों में कोरोना संक्रमण के 15 नए मामले सामने आए हैं। इनमें 14 मुंबई के और एक पुणे का मरीज है। नए मामले सामने आने के बाद राज्य में संक्रमितों की संख्या 89 हो गई है। सात संक्रमितों की ट्रैवल हिस्ट्री है यानी उन्होंने विदेश की यात्राएं की हैं। लेकिन, चिंता की बात यह है कि आठ लोग देश से बाहर नहीं गए और संक्रमितों के संपर्क में आने की वजह से वायरस का शिकार हुए। राज्य के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने सोमवार को कहा- जिन राज्यों से कोरोना संक्रमितों के महाराष्ट्र में आने की संभावना है, उनकी सीमाएं सील की जा रही हैं। गोवा ऐसा पहला राज्य है। अन्य सीमावर्ती राज्यों के बारे में भी जल्द निर्णय लिया जाएगा।
इससे पहले, रविवार रात को मुंबई में फिलीपिंस से लौटे 68 साल के एक बुजुर्ग की मौत हो गई। 12 मार्च को आई रिपोर्ट के मुताबिक बुजुर्ग कोरोना संक्रमित था। हालांकि, इलाज के बाद उसकी जांच की गई तो उसकी रिपोर्ट निगेटिव आई थी। स्वास्थ्य मंत्री टोपे ने कहा- फिलीपींस से आए बुजुर्ग की मौत की जानकारी हुई है। इलाज के बाद उनकी रिपोर्ट निगेटिव आई थी। मौत के बाद सैंपल लिए गए हैं। जांच रिपोर्ट का इंतजार है। इससे पहले 17 मार्च को कोरोना संक्रमित 64 साल के बुजुर्ग की भी मौत हुई थी। 21 मार्च को भी मुंबई में 63 साल के एक और मरीज की मौत हुई थी। उन्हें डायबिटीज, हाई ब्लड प्रेशर और दिल की बीमारी थी।


स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने कहा- अभी भी महाराष्ट्र कोरोना संक्रमण के स्टेज दो में है। लगातार मामलों के बढ़ने का यह मतलब बिलकुल नहीं है कि यह कम्यूनिटी स्प्रेड है। उन्होंने कहा, आज से राज्य के सभी शहरी क्षेत्रों में धारा 144 लागू की गई है। हमने सभी पुलिस कमिश्नरों को इसे कड़ाई से लागू करने का आदेश दिया है। लोगों से अपील है कि वे सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें।राजेश टोपे ने बताया कि पुणे और मुंबई में भर्ती 51 लोगों में से एक व्यक्ति पुणे में आईसीयू में है और एक व्यक्ति मुंबई में आईसीयू में है, बाकी लोगों की स्थिति सामान्य है। प्रदेश के सभी जिलों के मेडिकल कॉलेज में कोरोना की जांच के लिए टेस्टिंग लैब बनाई जाएगी।महाराष्ट्र के 10 जिले लॉकडाउनकोरोना के बढ़ते केसों के मद्देनजर महाराष्ट्र सरकार ने अहमदनगर, औरंगाबाद, मुंबई, नागपुर, मुंबई सब-अर्बन, पुणे, रत्नागिरी, रायगढ़, ठाणे, यवतमाल जिलों को लॉकडाउन कर दिया है। इन जिलों में जरूरी सेवाओं को छोड़कर सब बंद करा दिया गया है। लॉकडाउन के दौरान लोकल ट्रेन, एसटी, मेट्रो, मोनो, एयरपोर्ट, स्कूल, कॉलेज, मॉल्स, दुकानें, स्विमिंग पूल, जिम, थिएटर को बंद कर दिया गया है। हालांकि, अस्पताल, नर्सिंग होम, दूध-राशन-सब्जियों की दुकानें, मेडिकल स्टोर, फोन, इंटरनेट सेवाएं जारी रहेंगी।

Check Also

संजोग वाघेरे के नामांकन पर्चा दाखिल रैली में उमड़ा जनसैलाब

आदित्य ठाकरे,अमोल कोल्हे,सचिन अहिर,माणिक ठाकरे रहे उपस्थित पिंपरी- मावल लोकसभा क्षेत्र से शिवसेना उद्धव ठाकरे-राकांपा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *