ताज़ा खबरे
Home / ताज़ा खबरे / गुजरात कांग्रेस में बगावत, 2 विधायकों का त्यागपत्र,3 लापता

गुजरात कांग्रेस में बगावत, 2 विधायकों का त्यागपत्र,3 लापता

गांधीनगर/जयपुर-कांग्रेस की खुशियों को किसी की नजर लग गई। वर्तमान हालात में ऐसा कहना गलत नहीं होगा कि कांग्रेस में नेतृत्व की क्षमता नहीं रही। हर नेता, विधायक, सांसद अपने फायदे, स्वार्थ, सुरक्षा के लिए बाजार में भाजी तरकारी की तरह बिकने के लिए मानो खडा हो। खरीददारों को दोष देना गलत होगा। क्योंकि जब अपना सिक्का खोटा हो तो दोष कहीं न कहीं अपने ही खेमे में है।    मध्यप्रदेश के बाद अब गुजरात कांग्रेस के 2 विधायकों ने त्यागपत्र द्ेकर भूचाल ला दिए है। इतना ही नहीं 3 विधायक मोबाइल बंद करके लापता हो गए। राज्यसभा चुनाव में जोडतोड की गणित के आधार पर नया फॉर्मूला निकाला गया है। गुजरात में राज्यसभा की 4 सीटों के लिए 26 मार्च को होने वाले चुनाव में कांग्रेस को हॉर्स ट्रेडिंग की चिंता सता रही है। विजय रूपाणी सरकार में मंत्री कुंवरजी बावलिया का दावा है कि कांग्रेस के 2 विधायकों ने इस्तीफा दे दिया है। 3 अन्य विधायकों के मोबाइल बंद आ रहे हैं। बताया जा रहा है कि ये पांचों विधायक भाजपा को समर्थन दे सकते हैं। कांग्रेस ने हॉर्स ट्रेडिंग के डर से 14 विधायकों को जयपुर भेजा गया है। 36 और विधायकों को भी राजस्थान भेजा जा सकता है। सभी विधायकों को एक रिजॉर्ट में ले जाया गया है। विधायकों को मोबाइल न रखने की हिदायत दी गई है। वे परिवार या परिचित से मुलाकात भी नहीं कर सकते। राजस्थान की अशोक गहलोत सरकार को कांग्रेस हाईकमान सबसे सुरक्षित मानकर चल रही है।कांग्रेस: सभी 73 विधायकों को सुरक्षित रखने की यह प्लानिंग14 विधायक जयपुर भेजे। 36 और विधायकों को राजस्थान भेजा जाएगा। संभव है ये विधायक उदयपुर शिफ्ट किए जाएंगे।अन्य 5 विधायकों को गुजरात में ही एक रिजॉर्ट में ले जाया जाएगा।15 से 18 विधायक गुजरात में रहेंगे और विधानसभा की कार्यवाही में हिस्सा लेंगे।ये 14 विधायक पहुंचे राजस्थानलखाभाई भरवाड़ (वीरमगाम), पूनम परमार (सोजित्रा), जिनी बेन ठाकुर (वाव), चंदनजी ठाकुर (सिद्धपुर), रित्विक मकवाना (चोटिला), चिराग कालरिया (जामजोधपुर), बलदेव ठाकुर (कलोल), नाथाभाई पटेल (धनेरा), हिम्मतसिंह पटेल (बापूनगर), इंद्रजीत ठाकुर (महुधा), राजेश गोहिल (ढांढुका), हर्षद रिबदिया (विसावदर), अजीत सिंह चौहान (बालासिनोर) और कांति परमार (ठासरा) शामिल हैं।
भाजपा और कांग्रेस, दोनों जीत का दावा कर रहेगुजरात के उपमुख्यमंत्री नितिन पटेल ने शुक्रवार को कहा था कि कांग्रेस ने पाटीदार उम्मीदवार को टिकट नहीं दिया और पार्टी में आपसी गुटबाजी भी है, इसका फायदा भाजपा को मिलेगा। उन्होंने उम्मीद जताई कि भाजपा तीनों सीटें जीतेगी। उधर, कांग्रेस नेता भरत सिंह सोलंकी ने कहा है कि राज्यसभा चुनाव में भाजपा को मुंह की खानी पड़ेगी।
गुजरात में सीटों का गणितगुजरात विधानसभा में सीटें = 180 भाजपा+ (भाजपा 103+ 1 राकांपा + 2 भारतीय ट्रायबल पार्टी) = 106कांग्रेस+ (कांग्रेस 73+1 जिग्नेश मेवाणी) = 74गुजरात में राज्यसभा की कितनी सीटों पर चुनाव = 4गुजरात में राज्यसभा की एक सीट जीतने के लिए जरूरी = 37भाजपा कितनी सीटें जीतने की स्थिति में = 2कांग्रेस कितनी सीटें जीतने की स्थिति में = 1
अगर कांग्रेस के 5 विधायक इस्तीफा देते हैं और स्पीकर उन्हें मंजूर कर लेते हैं तो…गुजरात विधानसभा में सीटें = 1805 विधायकों के इस्तीफे के बाद बची सीटें = 175भाजपा+ (भाजपा 103+ 1 राकांपा + 2 भारतीय ट्रायबल पार्टी) = 106कांग्रेस+ (कांग्रेस 68+1 जिग्नेश मेवाणी) = 69गुजरात में राज्यसभा की कितनी सीटों पर चुनाव = 4गुजरात में राज्यसभा की एक सीट जीतने के लिए जरूरी = 36
तीन समीकरण, भाजपा का पलड़ा भारीभाजपा ने अभय भारद्वाज, रमीवा बेन बारा और नरहरि अमीन को प्रत्याशी बनाया है। कांग्रेस ने शक्ति सिंह गोहिल और भरत सिंह सोलंकी को उम्मीदवार बनाया है।

Check Also

संजोग वाघेरे के नामांकन पर्चा दाखिल रैली में उमड़ा जनसैलाब

आदित्य ठाकरे,अमोल कोल्हे,सचिन अहिर,माणिक ठाकरे रहे उपस्थित पिंपरी- मावल लोकसभा क्षेत्र से शिवसेना उद्धव ठाकरे-राकांपा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *