ताज़ा खबरे
Home / pimpri / गोदावरी स्कुल के आधारस्तंभ हरिनाथ पांडेय का दु:खद निधन

गोदावरी स्कुल के आधारस्तंभ हरिनाथ पांडेय का दु:खद निधन

पिंपरी- आकुर्डी में स्थित गोदावरी स्कुल व कनष्ठि महाविद्यालय के आधारस्तंभ हरिनाथ पांडेय जी का अल्प बीमारी के चलते गत रात दु:खद निधन हो गया। वे 80 साल के थे। आज 10 मार्च सुबह 10.30 बजे चिखली बसटॉप के पास नदी किनारे श्मशान घाट में अंतिम संस्कार किया जाएगा। उत्तर भारतीय समाज समेत शहरवासियों से आग्रह की विनंती है कि इस दु:खद घडी में अंतिम दर्शन व विदाई देने के लिए बडी संख्या में चिखली श्मशान घाट में उपस्थित रहकर अपना श्रद्धासुमन अर्पित करें।
स्व. हरिनाथ पांडेय अपने पीछे एक पुत्र, बहु, बच्चों का हराभरा परिवार छोड गए। प्रतापगढ तहसील पट्टी के मूल निवासी थे। 1970 के दशक में पुणे रोजी रोटी की तलाश में आए थे। पुणे के एक स्कुल में शिक्षक की नौकरी से अपने जीवन का सफर शुरु किया। लेकिन समाज के प्रति कुछ करने कुछ देने की मन में जिद, लगन थी। इसी दौरान उनकी मुलाकात आकुर्डी में रामेश्‍वर तपस्वी से हुई। उनकी प्रेरणा व सहयोग से स्कुल बनाने के लिए जमीन का एक टुकडा मिला और 1980 के दशक में 2 कमरों से स्कुल शुरु किए। पिंपरी चिंचवड शहर में रहने वाले लाखों लोगों के बच्चों को मुफ्त में हिन्दी माध्यम से शिक्षा देने का सफर शुरु किया तो फिर पीछे मुडकर नहीं देखा। थेरगां, लांडेवाडी में भी गोदावरी की शाखाएं उनके ही कार्यकाल में खुला। कई सालों तक भारतीय ज्ञानवर्धिनी सभा के अध्यक्ष और प्राधानाचार्य के पद पर कार्यरत थे।
समय के साथ पौधा विशालकाय वृक्ष बन गया। फलदार वृक्ष की रखवाली के लिए कई शहर के नामचीन लोगों का जुडाव हुआ और इसी दौरान हरिनाथ पांडेय का स्कुल से अलगाव हुआ। कारण चाहे जो भी रहा हो मगर उनके लगाए वृक्ष की छाया में कई लोग फलफुल रहे है। कई उत्तर भारतीयों को नौकरी मिली। कई बच्चे पढ लिखकर बडे बडे पदों पर पहुंच गए कुछ लोग व्यवसाय क्षेत्र में सफल रहे। लेकिन आखिरी सांसों तक हरिनाथ पांडेय जी का हाथ खाली रहा ।

Check Also

संजोग वाघेरे के नामांकन पर्चा दाखिल रैली में उमड़ा जनसैलाब

आदित्य ठाकरे,अमोल कोल्हे,सचिन अहिर,माणिक ठाकरे रहे उपस्थित पिंपरी- मावल लोकसभा क्षेत्र से शिवसेना उद्धव ठाकरे-राकांपा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *