ताज़ा खबरे
Home / pimpri / इंद्रायणी थडी मेला महिला सक्षमीकरण और समाज प्रबोधन का प्लेटफॉर्म – महेश लांडगे

इंद्रायणी थडी मेला महिला सक्षमीकरण और समाज प्रबोधन का प्लेटफॉर्म – महेश लांडगे

इंद्रायणी थडी मेला में फुलेवाडा और राम मंदिर की प्रतिकृति आकर्षण का केंद्र
पिंपरी- भोसरी के गांवजत्रा मैदान में शुुरु होने जा रहा महाराष्ट्र का सबसे बडा मेला इंद्रायणी थडी इन दिनों अयोध्या राम मंदिर और महाराष्ट्र के फुलेवाडा प्रतिकृति आकर्षण का मुख्य केंद्र बना हुआ है. अक्सर देखा जाता है कि मेले में खाने पीने, मनोरंजन, झूला का लूप्त उठाने की परंपरा रही है. लेकिन इस मेले को यादगार बनाने और लोगों के बीच धार्मिक व सामाजिक संदेश देने का प्रयास किया गया है. भोसरी के भाजपा विधायक महेशदादा लांडगे मनोरंजन के साथ साथ लोगों को धर्म और समाज कार्यों की प्रेरणा देने की कोशिश कर रहे है. वर्तमान पीढी को पुरानी गाथाओं, इतिहास की जानकारी हो इंद्रायणी थडी के माध्यम से एक छोटा सा प्रयास किया गया है.
महात्मा ज्योतिराव फुले की शिक्षा संबंधित विषमता को मात देकर समता लाना और सबके लिए शिक्षा का दरवाजा खोलने का कार्य और सावित्रीबाई की प्रेरणा व महिलाओं को शिक्षा के प्रति जागरुक करने की तपस्या से जुडे ऐतिहासिक फुलेवाडा प्रतिकृति को मेले में बनाया गया. यह महाराष्ट्र का गौरव को बढाता है.
30 व 31 जनवरी और 1 व 2 फरवरी 2020 कुल 4 दिनों तक सुबह 10 से शाम 10 बजे तक शिवांजली सखी मंच के प्रयासों से महाराष्ट्र का सबसे बडा मेला लोगों की सेवा में निशुल्क खुला रहेगा. फुलेवाडा महात्मा फुले और सावित्रीबाई फुले के जीवन की संघर्ष के प्रतिक व प्रेरणास्रोत स्थल है फुलेवाडा. यह वाडा पुणे में है. महेश लांडगे का मानना है कि इंद्रायणी थडी सर्वसमावेशक होनी चाहिए. महिला सक्षमीकरण हमारा मूलमंत्र होना चाहिए. समाज सुधार व जनजागृति करना हमारा प्रयास है. मेले में अयोध्या राम मंदिर की प्रतिकृति करोडों हिन्दूओं की आस्था से जुडी है. रामायण पर आधारित महाराष्ट्र में पहली बार अंतर्राष्ट्रीय का लेझर शो, धर्मवीर संभाजी महाराज का पूर्णकृति पुतला, ग्राम संस्कृति, गढ किला, छायाचित्र प्रदर्शनी, मर्दानी खेल, पारंपरिक नृत्या स्पर्धा आदि मेला में लोगों को देखने को मिलेगा.

Check Also

संजोग वाघेरे के नामांकन पर्चा दाखिल रैली में उमड़ा जनसैलाब

आदित्य ठाकरे,अमोल कोल्हे,सचिन अहिर,माणिक ठाकरे रहे उपस्थित पिंपरी- मावल लोकसभा क्षेत्र से शिवसेना उद्धव ठाकरे-राकांपा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *