ताज़ा खबरे
Home / pimpri / गणतंत्र दिवस पर 11 राष्ट्रभक्त राष्ट्र गौरव पुरस्कार से सम्मानित

गणतंत्र दिवस पर 11 राष्ट्रभक्त राष्ट्र गौरव पुरस्कार से सम्मानित

2) पूर्व सैनिक, शहीद की विधवा, पूर्व केंद्रिय मंत्री, महानसंत, पुलिस अधिकारी, एनडीआरएफ टीम शामिल
3) अपने बच्चों को राष्ट्रभक्त बनाओ, पैसा कमाने की मशीन नहीं-लालबाबू गुप्ता
4) सौ जन्मों तक मुझे शहीद की पत्नी बनने का सौभाग्य मिले- विद्या सानप
5) राष्ट्र गौरव पुरस्कार कार्यक्रम सुवर्ण अक्षरों से लिखा जाएगा- मारुति कुर्‍हेकर
6) समाज का कर्ज उतारना ही समाजसेवा का दूसरा नाम- प्रेमचंद मित्तल
7) अटल बिहारी वाजपेयी के सहयोग से देश और ग्रामीण आंचलों का विकास किया- अण्णासाहेब पाटिल

पिंपरी- गणतंत्र दिवस के 71 वें पर्व पर पिंपरी चिंचवड शहर में 11 मान्यवरों को राष्ट्र गौरव पुरस्कार से सम्मानित किया गया. विश्‍व मैत्री संघ द्धारा आयोजित आचार्य अत्रे रंगमंदिर सभागृह में पुरस्कार वितरण हुआ. इस अवसर पर पद्मश्री, शहीद की विधवा पत्नी, पूर्व केंद्रिय मंत्री, महान संत, पुलिस अधिकारी,एनडीआरएफ टीम को पुरस्कार से नवाजा गया. महापौर उषा माई ढोरे, राष्ट्रवादी कांग्रेस शहर अध्यक्ष संजोग वाघेरे, पूर्व विधायक शरद ढमाले, नगरसेवक सचिन चिखले आदि मान्यवर उपस्थित थे.
विश्‍व मैत्री संघ के संस्थापक अध्यक्ष लालबाबु गुप्ता ने अपने प्रस्तावना भाषण में लोगों से अपील करते हुए कहा कि अपने बच्चों को संस्कारी बनाओ, देशभक्त बनाओ, बचपन से ऐसी शिक्षा दिक्षा दो जो आगे जाकर राष्ट्रभक्त बने ना कि पैसा कमाने की मशीन. सर्वप्रथम देश है फिर समाज और फिर घर परिवार. सबके मन में ऐसी भावना जागेगी तो ही भारत देश विश्‍व गुरु बनेगा.
शहीद की पत्नी ने क्या कहा ? कारगिल युद्ध के दौरान शहीद सुभाष सानप की पत्नी विद्याताई सानप को शहीद मार्या राष्ट्र गौरव पुरस्कार से सम्मानित किया गया. विद्याताई ने अपने मार्मिक शब्दों में कहा कि मुझे शहीद की पत्नी होने का गर्व है। मेरी इच्छा है कि 7 जन्म नहीं बल्कि हर जन्म में यही पति मिले और हर जन्म में शहीद की पत्नी होने का सौभाग्य प्राप्त हो. उनके आंखों में आंसू की धार थी. गला गमों से भरा था, पति का साथ छुटने के बाद चेहरे पर संघर्ष की कहानी बयां हो रही थी. साथ में आयी बेटी को भी देश के लिए तैयार करने का जज्बा दिखा. पूरा सभागृह गमगीन माहौल में डूबा डूबा नजर आया. सबकी आंखों रो रही थी.
महान संत मारुति कुर्‍हेकर ने क्या कहा ? श्रीक्षेत्र आलंदी धाम के ह.भ.प. शांतिब्रम्ह मारुति बाबा कुर्‍हेकर को अध्यात्म राष्ट्र गौरव पुरस्कार से गौरवन्वियत किया गया. बाबा कुर्‍हेकर ने कहा कि गणतंत्र दिवस की पावन बेला पर आयोजित राष्ट्र गौरव पुरस्कार एक सुवर्ण अक्षरों से लिखा जाएगा. लोकमान्य तिलक ने देश की आजादी में अपने प्राणों की आहुति दी इस भूलाया नहीं जा सकता. वर्तमान युग पश्‍चिमी सभ्यता की ओर बढ रहा है जो आने वाली पीढी के लिए घातक है शिक्षा के साथ अध्यात्मक की शिक्षा भी जरुरी है. लालबाबु गुप्ता के सामाजिक कार्यों से लोगों को प्रेरणा मिलती है. हिन्दी, मराठी और अंग्रेजी तीनों भाषाओं की आज जरुरत है।
प्रेमचंद मित्तल ने क्या कहा ? वसंत ग्रुप ऑफ इंडस्ट्रिज के चेयरमैन प्रेमचंद मित्तल ने कहा कि समाज का कर्ज हर इंसान के उपर होता है. यह कर्ज सबको चुकाना चाहिए. आज वसंत इंडस्ट्रिज के कल्पवृक्ष के तले सैकडों युवाओं को रोजगार देने का काम किया है। मैं समाज, देश के लिए किसी भी रुप में काम आ सकूं तो मेरा सौभाग्वय होगा.
अण्णासाहेब एम के पाटिल ने क्या कहा- चार बार सांसद पूर्व केंद्रीय मंत्री रहे अण्णसाहेब पाटिल को ग्राम विकास राष्ट्र गौरव पुरस्कार से नवाजा गया. इस अवसर पर उन्होंने कहा कि स्व. प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के सहयोग से इथेनॉल क्षेत्र में काम करके पेट्रोल में 20 प्रतिशत इथेनॉल का मिश्रण किया जिसमें पेट्रोलियम भांडार में जबर्दस्त वृद्धि हुई. सरकारी निम सरकारी नौकरी को छोडकर देश और ग्रामीण आंचलों के विकास में सारा जीवन समर्पित किया. जंगल के बांस को किसानों की खेती के लिए लाया.
पद्मश्री मुरली पेटकर ने क्या कहा ? देश की सीमा की रक्षा करते हुए अपने हाथ पैरों को गंवाने वाले पद्मश्री मुरलीकांत पेटकर ने अपने दिव्यांग को मात देते हुए भारत को पहला तैराकी ओलिंपिक गोल्ड मेडल दिलाया.1965 की जंग लडकर पाकिस्तान के दांत खट्टे किए. इन्होंने कार्यक्रम की अध्यक्षता की कमान संभाली. फौज में जाने वाले युवओं का मार्गदर्शन करते है. थेरगांव में म्युझिम है जिसमें पद्मश्री समेत कई पुरस्कारों को देखने के लिए रखा गया है. उनका शरीर रबड की तरह है. लेकिन आज भी फाइटिंग, मुक्केबाजी में किसी से भी मुकाबला करने की चुनौति देते हैं.
इस अवसर पर राष्ट्रीय कुश्ती खिलाडी कु. प्रगति गायकवाड को खेल राष्ट्र गौरव पुरस्कार से सम्मानित किया गया. सांगली, आंबेगांव, कोल्हापुर में आयी बाढ विपदा की घडी में सैकडों की जान बचाने वाले सेकंड इन कमांड एनडीआरएफ अधिकारी सच्चिदानंद गावडे को सेवापथ राष्ट्र गौरव पुरस्कार से सम्मानित किया गया. निष्पक्ष और निर्भिक पत्रकारिता में योगदान देने वाले वरिष्ठ पत्रकार राजेंद्र कापसे को आदर्श पत्रकार राष्ट्र गौरव पुरस्कार प्रदान किया गया. देश की हवाई दल में अहम योगदान देने वाले बिरेंद्र सिंह को पारिभाषिक राष्ट्र गौरव पुरस्कार से सम्मानित किया गया.पुणे के पिरंगुट में मतिमंद बच्चों की पाठशाला खोलकर विद्या ज्योत जलाने वाले उल्हरास केंजले को सेवा राष्ट्र गौरव पुरस्कार से नवाजा गया. बिहार के गोपालगंज में विश्‍व श्रीराम सेना द्धरारा संचालित श्रीराम गुरुकुल व श्रीराज गुरुकुल की व्यवस्था का भार संभाल रहे प्रविणकुमार गुप्ता को आदर्श शिक्षा सेवा राष्ट्र गौरव पुरस्करार से सम्मानित किया गया. सभी पुरस्कार मूर्तियों को तिरंगी शाल, स्मृति चिन्ह,प्रश्स्तिपत्र देकर सम्मान किया गया.
कार्यक्रम में आरती दीक्षित प्रस्तुत हम हिन्दुस्तानी देश भक्ति गीतों से महौल देशभक्ति में रंग गया. राष्ट्रगान के साथ कार्यक्रम का समापन हुआ.

Check Also

संजोग वाघेरे के नामांकन पर्चा दाखिल रैली में उमड़ा जनसैलाब

आदित्य ठाकरे,अमोल कोल्हे,सचिन अहिर,माणिक ठाकरे रहे उपस्थित पिंपरी- मावल लोकसभा क्षेत्र से शिवसेना उद्धव ठाकरे-राकांपा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *