ताज़ा खबरे
Home / pimpri / हवाला मार्केट पर ताला, कारोबार बंद

हवाला मार्केट पर ताला, कारोबार बंद

मुंबई -लोकसभा चुनाव की तरह ही विधानसभा चुनावों से पहले आंगड़िया मार्केट पर सरकार की ‘सर्जिकल स्ट्राइक’ हो गई है। दक्षिण मुंबई के भुलेश्वर इलाके से हाल ही में छापामारी कर करीब एक करोड़ रुपये जब्त किए गए हैं। लोकसभा चुनावों के दौरान भी आंगड़िया मार्केट और जवेरी बाजार से आयकर विभाग की छापामारी में तकरीबन 10 करोड़ रुपये की नकद राशि जब्त की गई थी। सूत्रों का कहना है कि चुनाव में खर्च करने के लिए आंगड़िया के जरिए हवाला का पैसा भेजने का तरीका काफी पुराना है। चुनावी प्रक्रिया कड़ी होने के बाद आजकल ऐहतियातन आंगड़िया मार्केट बंद कर दिया जाता है। भुलेश्वर के फोफलवाडी-2, फोफलवाडी-3 और भगतवाडी में बरसों पुरानी आंगड़िया कंपनियां हैं। इन इलाकों को देश का सबसे बड़ा अंडरग्राउंड हवाला मार्केट माना जाता है। ये आंगड़िया कंपनियां मुख्यतया गुजरात और मुंबई से व्यापार करती हैं।
इन आंगड़िया के जरिए डायमंड कटिंग, सोने के गहने इत्यादि व्यापार के उद्देश्य से यहां भेजे जाते हैं। सूत्रों का कहना है कि इसी की आड़ में 30-40 प्रतिशत तक पैसों का हेरफेर भी होता है।
चुनावी साल, बुरा हाल
आचार संहिता लागू होने के बाद 60 प्रतिशत आंगड़िया कारोबार पूरी तरह से बंद है। एक कारोबारी ने नाम न छापने की शर्त पर बताया कि मार्केट की स्थिति पहले से ही कमजोर है। ऐसे में रुपये की हेरा-फेरी पहले से आधी रह गई है। इस साल लोकसभा चुनाव के दौरान मार्केट करीब 40 दिनों तक बंद रहा था। अब महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के परिणाम आने तक कामकाज ठप रहेगा। इसी बीच, दिवाली के दौरान जिन व्यापारियों को पैसे की जरूरत रहेगी, वे अपने रिस्क पर पैसे की हेराफेरी का कारोबार कर रहे हैं।
कमिशन पर होता है व्यापार
भुलेश्वर में ही सौ से ज्यादा आंगड़िया कारोबारी हैं। इनके जरिए सबसे ज्यादा व्यापार गुजरात और मुंबई में होता है। एक कारोबारी ने नाम न छापने की शर्त पर बताया कि विश्वास की नींव पर चलने वाले इस धंधे में एक लाख की वैल्यू वाली वस्तु या नकद पर 0.2 प्रतिशत कमिशन लिया जाता है। पार्सल भेजने वाला केवल सामान की वैल्यू बताता है। पार्सल में हीरे, जवाहरात और रुपये भी हो सकते हैं।

Check Also

संजोग वाघेरे के नामांकन पर्चा दाखिल रैली में उमड़ा जनसैलाब

आदित्य ठाकरे,अमोल कोल्हे,सचिन अहिर,माणिक ठाकरे रहे उपस्थित पिंपरी- मावल लोकसभा क्षेत्र से शिवसेना उद्धव ठाकरे-राकांपा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *