ताज़ा खबरे
Home / pimpri / कांग्रेस-एनसीपी के बीच 150 सीटों पर सहमति

कांग्रेस-एनसीपी के बीच 150 सीटों पर सहमति

मुंबई. महाराष्ट्र में आगामी महीनों में होने वाले विधानसभा चुनावों के मद्देनजर राज्य में विपक्षी कांग्रेस और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) के बीच 150 सीटों पर सहमति बन गई है। यह दावा कांग्रेस के एक वरिष्ठ नेता ने न्यूज एजेंसी से बातचीत में किया। उन्होंने यह भी कहा कि जल्द ही अन्य सीटों पर भी सहमति हो जाएगी। राज्य में विधानसभा की कुल 288 सीटें ह््ैं।
मंगलवार को मुंबई में हुई थी बैठक
दोनों पार्टियों के वरिष्ठ नेताओं ने सीटों के बंटवारे की विस्तृत रूपरेखा पर चर्चा करने के लिए मंगलवार शाम को मुंबई में मुलाकात की थी। प्रदेश कांग्रेस के एक वरिष्ठ नेता ने कहा, करीब 150 सीटों पर दोनों दलों के बीच कोई विवाद नहीं है। चूंकि हमने 2014 का राज्य विधानसभा चुनाव अलग-अलग लड़ा था तो 2009 में सीटों का बंटवारा इस बार का आधार होगा।
जीतने की क्षमता के आधार पर होगा बंटवारा
कांग्रेस नेता ने कहा, 2014 के चुनाव में दोनों पार्टियों के प्रदर्शन और मौजूदा स्थिति पर चर्चा करने के बाद अंतिम फैसला लिया जाएगा। कुछ सीटें बदल सकती हैं और कुछ अन्य सहयोगियों के लिए छोड़ी जा सकती ह््ैं। नेता ने कहा कि कौन-सी पार्टी किस सीट पर चुनाव लड़ेगी यह फैसला करने में ‘जीतने की क्षमता’ को प्राथमिकता दी जाएगी।
वंचित बहुजन अघाड़ी से समझौता संभव
कांग्रेस नेता ने बताया कि वंचित बहुजन अघाड़ी (वीबीए) का नेतृत्व करने वाले दलित नेता प्रकाश अंबेडकर ने उन्हें चुनाव के लिए कांग्रेस और एनसीपी नेताओं के साथ वार्ता के लिए आमंत्रित करने वाले पत्र का ‘सकारात्मक’ जवाब दिया है। उन्होंने कहा, ‘अगर आंबेडकर हमसे हाथ मिलाते हैं तो उन्हें बीजेपी की बी-टीम बुलाने का सवाल ही नहीं है।”
महाराष्ट्र में किसके पास कितनी सीटें
विधानसभा के लिए 2014 में हुए चुनाव में बीजेपी 122 सीटें जीतकर सत्ता में आई थी। बीजेपी की सहयोगी शिवसेना ने 62 सीटें जीती थी्ं। कांग्रेस और एनसीपी ने क्रमश: 42 और 41 सीटें जीती थी्ं।

Check Also

संजोग वाघेरे के नामांकन पर्चा दाखिल रैली में उमड़ा जनसैलाब

आदित्य ठाकरे,अमोल कोल्हे,सचिन अहिर,माणिक ठाकरे रहे उपस्थित पिंपरी- मावल लोकसभा क्षेत्र से शिवसेना उद्धव ठाकरे-राकांपा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *