ताज़ा खबरे
Home / pimpri / सपनों का टूटना सफलता की पहली निशानी- कमला बिष्ट

सपनों का टूटना सफलता की पहली निशानी- कमला बिष्ट

सपनों से भटकना नहीं जुडे रहना चाहिए- कमला बिष्ट
जीवन में साकारात्मक सोच होनी चाहिए.
आदमी जब निराश होता है तो सपने प्रेरणा देते है.निराशा जीतने का हिस्सा होते है.
सपने साकार करने के लिए सपनों से जुडे काम करना चाहिए.
सपने क्या है? एक लक्ष्य दिशा, उद्देश्य जूनुन

पिंपरी- हर विद्यार्थी को सपना देखना चाहिए और उससे जुडे काम करना चाहिए. सपनों से भटकना नहीं बल्कि जुडे रहना चाहिए. जो सपना देखता है वही अपनी मंजिल तक पहुंचता है. ऐसा मनोगत प्रचार्या और वरिष्ठ समुपदेशक कमला बिष्ट ने व्यक्त किए. कमला बिष्ट सकाळ माध्यम समूह की ओर से ऑटोकल्सटर में आयोजित विद्या एज्यूकेशन एक्स्पो के अवसर पर बोल रही थी. लर्न टू लिव्ह युवर ड्रीम नामक विषय पर अपने विचारों की गंगा बहा रही थी.
कमला बिष्ट का मार्गदर्शन सपने देखना उसे साकार करना, असफलता के बाद सफलता, सपनों से जुडे रहने पर फोक्स था. उन्होंने कहा सपनों का टूटना सफलता की पहली निशानी होती है. दूसरों के अनुभव की नकल करके नहीं बल्कि अपने अनुभव के साथ सपनों की दिशा में लक्ष्य की प्राप्ति करनी चाहिए. आदमी जब निराश होता है तो सपने प्रेरणा देते है. एक बार फिर उठकर खडे होकर आगे बढने का साहस देते है. कमला बिष्ट ने कहा कि विद्यार्थियों को साकारात्मक सोच रखनी चाहिए. पालकों को अपने पाल्यों से दोस्ताना व्यवहार रखना चाहिए और पाल्यों का भी कर्तव्य बनता है कि पालक के विश्‍वास का फायदा नहीं उठाना चाहिए. विद्यार्थियों को किस शिक्षा क्षेत्र में रुचि है उसी ओर बढना चाहिए. पालकों को साथ देना चाहिए ना कि अपनी इच्छा का जबरन थोपना चाहिए.
कुछ बच्चे सपना देखते है जिसका कोई महत्व नहीं होता, कोई सपने के मार्ग में आगे बढता है लेकिन कठिनाईयां आने पर छोड देते है. कोई केवल सपने ही नहीं देखते बल्कि पूरा करने का लक्ष्य में रखते है और भटकते नहीं. कमला बिष्ट ने कहा कि सपने क्या है? एक लक्ष्य, दिशा, उद्देश्य, जुनून है. इन्हीं मंत्रों को अपनाने से सपनों की मंजिल आसानी से मिलती है.

Check Also

संजोग वाघेरे के नामांकन पर्चा दाखिल रैली में उमड़ा जनसैलाब

आदित्य ठाकरे,अमोल कोल्हे,सचिन अहिर,माणिक ठाकरे रहे उपस्थित पिंपरी- मावल लोकसभा क्षेत्र से शिवसेना उद्धव ठाकरे-राकांपा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *