ताज़ा खबरे
Home / pimpri / एबीपी-नील्सन सर्वे : मावल, शिरुर में शिवसेना की जीत, महाराष्ट्र में एनडीए-37, यूपीए को 11 सीट

एबीपी-नील्सन सर्वे : मावल, शिरुर में शिवसेना की जीत, महाराष्ट्र में एनडीए-37, यूपीए को 11 सीट

लोकसभा चुनावों को लेकर सियासी गलियारे में हलचल तेज है. राजनीतिक पार्टियां अपनी जीत हासिल करने के लिए हर संभव प्रयास करती नज़र आ रही हैं. देश का मूड जानने के लिए एबीपी न्यूज़ ने एजेंसी नीलसन के साथ मिलकर सर्वे महाराष्ट्र की 48 सीटों का सर्वे किया है. इस सर्वे में जो नतीजे सामने आए हैं वो एनडीए की नींद उड़ा सकते हैं. महाराष्ट्र में एनडीए को 5 सीटों पर नुकसान हो रहा है. वहीं इस सर्वे से यूपीए को थोड़ी राहत मिल सकती है क्योंकि उसे पांच सीटों पर फायदा होता दिख रहा है.

किसे मिलेंगी कितनी सीटें

एबीपी न्यूज़-नीलसन सर्वे के मुताबिक 48 लोकसभा सीटों में से 37 सीटों पर एनडीए को जीत मिल सकती है. यूपीए के खाते में 11 सीटें जाती दिख रही हैं.

VIP सीटों का सर्वे
वीआईपी सीटों की बात करें तो नागपुर सीट से नितिन गडकरी जीत सकते हैं. वहीं सुशील शिंदे सोलापुर सीट से हारते दिख रहे हैं. सर्वे के मुताबिक अनंत गीते भी अपनी सीट गवां सकते हैं.
इन 37 सीटों पर एनडीए को मिल सकती है जीत-
मुंबई नॉर्थ, मुंबई नॉर्थ ईस्ट, मुंबई नॉर्थ सेंट्रल, मुंबई साउथ सेंट्रल, मुंबई साउथ, ठाणे, पालघर, कल्याण, नागपुर, बीड, पुणे, सोलापुर, धुले, जलगांव, रावेर, बुलढाणा, अकोला, अमरावती, वर्धा, भंडारा गोदिया, गढ़चिरौली, चंद्रपुर, यवतमान, जालना, औरंगाबाद, डिंडोरी, नासिक, मावल, शिरुर, अहमदनगर, शिरडी, उस्मानाबाद, लातूर, सांगली, रत्नागिरी सिंधुदुर्ग, कोल्हापुर
इन 11 सीटों पर यूपीए को मिल सकती है जीत-
नंदूरबार, रामटेक, हिंगोली, नांदेड़, परभणी, भिवंडी, रायगड़, बारामती, माढा, सातारा, हाठकांगले सीट
एबीपी न्यूज़ पर दिखाए गए अब तक के सर्वे के मुताबिक 8 राज्यों की कुल 126 सीटों में 84 पर एनडीए को जीत मिल सकती है. यूपीए के खाते में 40 सीटें जाती दिख रही हैं. वहीं अन्य को 2 सीटों पर जीत मिल सकती है. सर्वे के मुताबिक 2014 के मुकाबले इन 126 सीटों में से 20 सीटों पर एनडीए को नुकसान हो रहा है. यूपीए को 27 सीटों पर फायदा होता दिख रहा है.
पिछले लोकसभा चुनाव में महाराष्ट्र में एनडीए को 41 सीटों पर जीत मिली थी जिसमें से बीजेपी ने 23 और शिवसेना ने 18 सीटों पर कब्जा जमाया था. वहीं यूपीए के खाते में 6 सीटें आईं थीं जिसमें से चार एनसीपी और दो कांग्रेस ने जीती थीं. वहीं एक सीट अन्य के खाते में गई थी.

Check Also

संजोग वाघेरे के नामांकन पर्चा दाखिल रैली में उमड़ा जनसैलाब

आदित्य ठाकरे,अमोल कोल्हे,सचिन अहिर,माणिक ठाकरे रहे उपस्थित पिंपरी- मावल लोकसभा क्षेत्र से शिवसेना उद्धव ठाकरे-राकांपा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *