ताज़ा खबरे
Home / pimpri / जेईई एडवांस की परीक्षा तिथि जारी

जेईई एडवांस की परीक्षा तिथि जारी

नई दिल्ली: जेईई एडवांस के लिए परीक्षा तारीख की घोषणा कर दी गई. इस बार जेईई एडवांस की परीक्षा 19 मई को आयोजित की जाएगी. जेईई एडवांस की परीक्षा भी जेईई मेन की तरह पूरी तरह कंप्यूटर बेस्ड होगी. परीक्षा दो पालियों में होगी. पहली पाली में परीक्षा सुबह नौ से 12 बजे के बीच होगी जबकि दूसरी पाली की परीक्षा 2 से 5 बजे के बीच होगी.आधिकारिक जेईई एडवांस की जारी की गई नॉटिफिकेशन के मुताबिक इस बार जेईई एडवांस की परीक्षा में लगभग 2.24 लाख परीक्षार्थियों के बैठने की संभावना है.

योग्यता-जेईई एडवांस की परीक्षा में बैठने के लिए 12वीं में छात्र-छात्राओं का 75 प्रतिशत मार्क्स होना जरूरी है. वहीं, राज्य बोर्ड में कैंडिडेट का टॉप 20 परसेंटाइल में होना जरूरी है.
उम्र सीमा-कैंडिडेट का जन्मतिथि 1 अक्टूबर, 1994 से पहले न हो. आरक्षित वर्ग के छात्रों को उम्र सीमा में पांच साल की छूट है.जेईई एडवासं में उन्हीं छात्रों को बैठने का मौका मिलेगा जो जेईई मेन में सफल होंगे. इस बार से देश में दो बार जेईई मेन की परीक्षा ली जा रही है. इन दोनों ही परीक्षा में छात्रों का स्कोर जिसमें बेहतर होगा वही मान्य होगा.दो बार जेईई मेन की परीक्षा होने से छात्रों को काफी फायदा मिलने की संभावना है. पहले अगर किसी कारणवश छात्रों का मेन एग्जाम छूट जाता था तो उनके पास कोई दूसरा मौका नहीं होता था अब यह समस्या नहीं रह जाएगी.

Check Also

संजोग वाघेरे के नामांकन पर्चा दाखिल रैली में उमड़ा जनसैलाब

आदित्य ठाकरे,अमोल कोल्हे,सचिन अहिर,माणिक ठाकरे रहे उपस्थित पिंपरी- मावल लोकसभा क्षेत्र से शिवसेना उद्धव ठाकरे-राकांपा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *