ताज़ा खबरे
Home / आरोग्य / कुत्तों की नसबंदी के नाम पर पालिका तिजोरी की सरेआम लूट

कुत्तों की नसबंदी के नाम पर पालिका तिजोरी की सरेआम लूट


पिंपरी-एक अनार सौ बीमार.. कुछ ऐसी हालत इन दिनों पिंपरी चिंचवड मनपा की है. ठेकेदार, सफेदपोश नेता, अधिकारी मिल बांटकर पालिका की तिजोरी को किसी न किसी बहाने दिमक की तरह चाट रहे है. कचरा ठेका, अवैध फलक निकालने का ठेका और अब कुत्तों की नसबंदी का मामला सुर्खियों में है.
आज पालिका की स्थायी समिति सभा में कुत्तों की नसबंदी पर सवालिया निशान लगाते हुए पशुवैद्यकीय विभाग और संबंधित ठेकेदार को निशाने पर लिया गया. एक साल में 14 हजार कुत्तों की नसबंदी का दावा प्रशासन की ओर से किया गया जिसके पीछे 38 लाख रुपये खर्च का भूगतान ठेकेदार को हुआ और 15 लाख रुपये का भूगतान करना बाकी है. समय पर टेंडर प्रक्रिया पूर्ण न होने के कारण ठेकेदार को 3 महिना का समयावधि स्थायी समिति ने आज बढा दी. जिसके लिए 24 लाख का अतिरिक्त खर्च देना पडेगा. 14 हजार कुत्तों का नसबंदी करने का दावा एजेंसी द्दारा किया गया है. मतलब 14 हजार के लिए एक वर्ष में पालिका ने नसबंदी के लिए 77 लाख रुपये खर्च की. एक कुत्ते की नसबंदी का खर्च 700 के आसपास आ रहा है.
आज स्थायी समिति में कई सदस्यों ने आरोप लगाया कि इतने कुत्तों की नसबंदी नहीं की गई. ठेकेदार के लोग कुत्तों को पकड कर लाते है और पालिका के रिकॉर्ड पर दर्ज कराके वापस बिना नसबंदी कराए कुत्तों को छोडा जाता है. फिर उसी कुत्तों को पकडकर लाया जाता है. ऐसा गोरखधन्धा सबकी मिलीभगत से चल रहा है और पालिका की तिजोरी की लूट हो रही है. सदस्यों ने मांग की है कि जिन कुत्तों की नसबंदी होती है उस समय उनके कान पर कुछ ट्रेडमार्क चिन्हित किया जाए ताकि दोबारा उसी कुत्ते को पकडकर नसबंदी के नाम पर पालिका तिजोरी की लूट न हो. सदस्यों का यह भी मानना है कि 14 हजार नसबंदी का दावा भी गलत है क्योंकि इतने कुत्ते शहर में नहीं है. अगर आंकडे सही है तो हर साल नसबंदी होने पर कुत्तों की पैदावार कम होनी चाहिए. मगर आंकडे बताते है कि आंकडे हर साल बढ रहे है. फिर सवाल उठता है कि नसबंदी होती है या पालिका तिजोरी की लूट होती है? या फिर दूसरे शहरों से कुत्ते मंगाकर नसबंदी के लिए लाए जा रहे है।

Check Also

संजोग वाघेरे के नामांकन पर्चा दाखिल रैली में उमड़ा जनसैलाब

आदित्य ठाकरे,अमोल कोल्हे,सचिन अहिर,माणिक ठाकरे रहे उपस्थित पिंपरी- मावल लोकसभा क्षेत्र से शिवसेना उद्धव ठाकरे-राकांपा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *