ताज़ा खबरे
Home / pimpri / छठपूजा के लिए इंद्रायणी घाट पर महापौर का श्रमदान

छठपूजा के लिए इंद्रायणी घाट पर महापौर का श्रमदान


पिंपरी- आस्था का महापर्व छठपूजा के लिए शहर के विभिन्न घाटों की साफसफाई का काम शुरु हो चुका है. आज पिंपरी चिंचवड मनपा के महापौर राहुल जाधव ने विश्‍व श्रीराम सेना के कार्यकर्ताओं के साथ इंद्रायणी नदी के घाट पर परिसर की साफ सफाई की और नदी से कचरा निकालकर श्रमदान किया. इस अवसर पर विश्‍व श्रीराम सेना के अध्यक्ष लालबाबू गुप्ता, धनंजय गुप्ता, शेखर गुप्ता, प्रमोद गुप्ता, अक्रम शेख, शामबाबू गुप्ता, रोहित प्रसाद, किरण गायकवाड, पृथ्वी प्रसाद, सत्यम गुप्ता, विकास गुप्ता, रोहिदास कराटे, राधेशाम गौतम ने भी श्रमदान किया.
महापौर ने विश्‍व श्रीराम सेना के कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए कहा कि धर्म, अस्था का महापर्व छठपूजा उत्सव के संस्कृति का जतन करते हुए सार्वजनिक स्वच्छता की ओर भी ध्यान देना जरुरी है. अपने घर, गांव, मुहल्ला, गल्ली को स्वच्छ रखना हर नागरिक का कर्तव्य है. ऐसा करने पर ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्वच्छ भारत अभियान की संकल्पना साकार होगी. इस साल सेना की ओर से मोशी के इंद्रायणी घाट पर भव्य कार्यक्रमों का आयोजन किया गया है. मंगलवार व बुधवार को छठपूजा के पर्व पर भव्य गंगा आरती का आयोजन किया गया है. कीर्तन भजन,छठ लोकगीत जैसे कई धार्मिक कार्यक्रम होने वाला है. लालबाबू गुप्ता के नेतृत्व में बडे पैमाने पर तैयारियां की जा रही है. इस धार्मिक कार्यक्रम में ज्यादा से ज्यादा संख्या में नागरिक शामिल हो ऐसी अपील लालबाबू गुप्ता ने की.
आपको बताते चलें कि छठपूजा का पर्व प्राचीनकाल से चला आ रहा है. माताएं अपने सुहाग व बच्चों की सही सलामती, शांति, समृद्दि के लिए 48 घंटे का उपवास पकडकर सुर्य अस्त और सुर्योदय के समय नदी के अंदर हिलकर सूर्य उपासना करती है. यह सबसे कठिन व्रत माना जाता है. इसमें साफ सफाई, शुद्धता का विशेष ध्यान रखा जाता है. यूपी, बिहार, झारखंड राज्यों में छठपूजा बडे पैमाने पर मनाते है. पिंपरी चिंचवड शहर में बसे लाखों उत्तर भारतीय लोग इस आस्था के महापर्व छठपूजा को धूमधाम तथा श्रद्धा भाव से हर वर्ष मनाते है. शहर के विशेष मान्यवर महापौर, विधायक, सांसद, नगरसेवक उत्तर भारतीयों को छठपूजा की शुभकामना देने के लिए विभिन्न घाटों पर अपनी उपस्थिती दर्ज कराते है.

Check Also

संजोग वाघेरे के नामांकन पर्चा दाखिल रैली में उमड़ा जनसैलाब

आदित्य ठाकरे,अमोल कोल्हे,सचिन अहिर,माणिक ठाकरे रहे उपस्थित पिंपरी- मावल लोकसभा क्षेत्र से शिवसेना उद्धव ठाकरे-राकांपा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *