ताज़ा खबरे
Home / अन्तर्राष्ट्रीय / रैंकिंग में आईआईटी बॉम्बे टॉप पर

रैंकिंग में आईआईटी बॉम्बे टॉप पर

मुंबई. दुनिया भर के शिक्षण संस्थानों की रैंकिंग करने वाली संस्था कुआक्वारेली सायमंड्स (क्यूएस) ने पहली बार भारतीय शिक्षण संस्थानों की रैंकिंग की। इस क्यूएस रैंकिंग के तहत आईआईटी बॉम्बे को पहला स्थान मिला है। बंगलुरु का इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ साइंस दूसरे नंबर पर है।

पीएचडी स्टाफ में 20 इंस्टिट्यूट को मिले 100 नंबर

  1. दिल्ली स्थित जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) टॉप टेन संस्थानों में जगह नहीं बना सका। वहीं, दिल्ली यूनिवर्सिटी 8वें नंबर पर है। इस रैंकिंग लिस्ट में देश के 75 सरकारी, निजी और डीम्ड यूनिवर्सिटी को शामिल किया गया था। टॉप-10 लिस्ट में देश के 6 आईआईटी शामिल हैं।
  2. रैंकिंग के मुताबिक, भारत के 76 उच्च शिक्षा संस्थानों में से 20 को पूरे नंबर दिए गए हैं। इन 20 संस्थानों में अधिकतर फैकल्टी पीएचडी डिग्री धारक है। वहीं, रिसर्च प्रोडक्टिविटी इंडिकेटर में नौ संस्थानों को 100 में से 98.4 अंक मिले।
  3. बॉम्बे-दिल्ली आईआईटी के लिए 83 हजार लोगों ने वोट कियाआईआईटी बॉम्बे, मद्रास, दिल्ली, खड़गपुर, कानपुर और दिल्ली यूनिवर्सिटी के लिए 43 हजार अंतरराष्ट्रीय एम्प्लॉयर्स के बीच सर्वे किया गया। वहीं, आईआईटी बॉम्बे, आईआईटी दिल्ली और आईआईएस बंगलुरु के लिए 83 हजार अंतरराष्ट्रीय शैक्षणिक संस्थानों ने वोट किया।

  4. क्यूएस रैंकिंग का उद्देश्य

    क्यूएस इंडिया यूनिवर्सिटी रैंकिंग का मकसद भारत के उच्च शिक्षा संस्थानों में पढ़ने-पढ़ाने की असल स्थिति जानना है। इससे यह भी पता चला है कि कहां रिसर्च का सबसे बेहतर माहौल है। कहां सबसे अच्छी फैकल्टी और स्टाफ है। कहां वर्क कल्चर सबसे अच्छा है।

Check Also

महाराष्ट्र भाजपा के 23 प्रत्याशियों का ऐलान,5 सांसदों का पत्ता कटा

मुंबई-महाराष्ट्र में 19 अप्रैल से 20 मई तक पांच चरणों में लोकसभा चुनाव होंगे। बीजेपी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *