ताज़ा खबरे
Home / ताज़ा खबरे / अटल नि:शुल्क महाआरोग्य शिविर में 5 लाख मरीजों के आने का अनुमान-शंकर जगताप

अटल नि:शुल्क महाआरोग्य शिविर में 5 लाख मरीजों के आने का अनुमान-शंकर जगताप

पिंपरी- चिंचवड़ के दिवंगत विधायक लक्ष्मण जगताप के प्रथम स्मृति दिवस के अवसर पर आयोजित अटल निःशुल्क महाआरोग्य शिविर का उद्घाटन महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस के करकमलों द्धारा किया जाएगा। स्वास्थ्य मंत्री प्रोफेसर डॉ.तानाजी सावंत उपस्थित रहेंगे। भाजपा शहर अध्यक्ष शंकर जगताप और विधायक अश्विनी जगताप ने बताया कि उपमुख्यमंत्री अजितदादा पवार और उच्च यांत्रिकी शिक्षा मंत्री चंद्रकांत पाटिल इस शिविर में पधार रहे है। आज पत्रकार परिषद में विधायक उमा खापरे, भाजपा शहर महासचिव नामदेव ढाके, पूर्व स्थायी समिति अध्यक्ष विलास मडिगेरी, वरिष्ठ उपाध्यक्ष व प्रवक्ता राजू दुर्गे, तुषार हिंगे, राजेश पिल्ले आदि मान्यवर उपस्थित थे।

 

इस वर्ष 5 लाख मरीजों के आने का अनुमान

दिवंगत विधायक लक्ष्मण जगताप ने 9 साल पहले यह पहल शुरू की थी। पिछले साल उनका निधन हो गया। हालाँकि, इस बार उनके द्वारा शुरू की गई गतिविधि को बाधित किए बिना इसे और अधिक भव्य और व्यापक रूप देने का निर्णय लिया गया है। पिछले वर्ष इस शिविर से लगभग 2 लाख रोगियों को लाभ हुआ था। शहर अध्यक्ष शंकर जगताप और विधायक अश्विनी जगताप ने यह संख्या बढ़कर 5 लाख लोगों के आने की संभावना है। उन्होंने यह भी कहा कि शहरी क्षेत्र में मरीजों को जांच के लिए आने की सुविधा के लिए नि:शुल्क वाहनों की व्यवस्था की गयी है। इस शिविर से लाभ उठाने के लिए पंजीकरण कराना आवश्यक है और यह ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों माध्यमों से किया जा रहा है। सभी पूर्व नगरसेवक, पदाधिकारी ऑफलाइन पंजीकरण करा रहे हैं। इसके साथ ही सोशल मीडिया के विभिन्न प्लेटफॉर्म के माध्यम से ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन भी जारी है।

 

सुविधा के बारे में जान लें

शिविर में महाराष्ट्र के प्रतिष्ठित अस्पतालों की इकाइयां और 600 से अधिक डॉक्टर, विशेषज्ञ और पैरामेडिकल स्टाफ काम करेंगे। विभिन्न अस्पतालों के 200 से अधिक डायग्नोस्टिक स्टॉल लगाए गए हैं। शिविर के माध्यम से कैंसर की निःशुल्क जांच की जाएगी, साथ ही एक्स-रे, सोनोग्राफी, सभी रक्त परीक्षण और डायलिसिस भी निःशुल्क किया जाएगा। डायलिसिस चक्र पूरा किया जाएगा। रक्त परीक्षण रिपोर्ट मोबाइल फोन पर भेजने की सुविधा प्रदान की गई है। पहली बार पंजीयन कराने पर दिव्यांगों के लिए अत्याधुनिक कृत्रिम हाथ-पैर, जयपुर फीट, कैलीपर्स तथा दिव्यांगों के लिए निःशुल्क व्हीलचेयर, तीन पहिया साइकिल, बैसाखी, छड़ी आदि निःशुल्क वितरित किए जाएंगे। शिविर में आने वाले नागरिकों के लिए बुनियादी स्वच्छता के लिए मोबाइल शौचालय,पार्किंग की व्यवस्था, चाय-नाश्ता, दिन में दो बार भोजन, पीने के लिए साफ पानी, दो अग्निशामक यंत्र, प्रत्येक स्टॉल पर अग्निशामक यंत्र, सीसीटीवी के साथ सुरक्षा व्यवस्था, निजी सुरक्षा गार्ड इत्यादि उपलब्ध कराये गये हैं।

 

अपने साथ क्या क्या दस्तावेज साथ लाना होगा?

केंद्र और राज्य सरकारों की आयुष्मान भारत और महात्मा ज्योतिबा फुले जन आरोग्य योजना के तहत पात्र रोगियों की आय और निवासी प्रमाण पत्र की तत्काल उपलब्धता के लिए एक तंत्र प्रदान करने का प्रयास किया जा रहा है; ऐसी जानकारी इस अवसर पर शहर अध्यक्ष शंकर जगताप और विधायक अश्विनी जगताप ने दी। शिविर 5 जनवरी से 7 जनवरी तक तीन दिनों के लिए आयोजित किया गया है। इसके लिए महाराष्ट्र सरकार स्वास्थ्य विभाग, पिंपरी-चिंचवड़ नगर पालिका, प्रतिभा महिला प्रतिष्ठान, चंद्ररंग चैरिटेबल ट्रस्ट और अटल चैरिटेबल ट्रस्ट सहित विभिन्न गैर सरकारी संगठनों और संगठनों ने योजना बनाने का बीड़ा उठाया है। शिविर का लाभ उठाने के लिए पहचानपत्र और निवास प्रमाणपत्र (आधार कार्ड, वोटर कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस या राशन कार्ड) और किसी पिछली बीमारी के दस्तावेज और मेडिकल रिपोर्ट लानी होगी। अधिक जानकारी के लिए 9850171111 और 757598111 नंबरों पर संपर्क करने का अनुरोध किया गया है।

 

ये नामचीन अस्पतालों की टीम सेवा में

इस शिविर में ससून अस्पताल, जिला अस्पताल, वाईसीएम, टाटा मेमोरियल, मुंबई, कोकिलाबेन धीरूबाई अंबानी अस्पताल, आदित्य बिड़ला, जहांगीर, दीनानाथ मंगेशकर, सह्याद्रि, संचेती, पुणे अस्पताल, भारती, इनलैक्स बुधरानी इंस्टीट्यूट, एच शामिल हैं। वी देसाई, विज़न नेक्स्ट फाउंडेशन, डॉ. डी. वाई पाटिल अस्पताल, लोकमान्य, चिंचवड़, एम्स अस्पताल, सिम्बायोसिस यूनिवर्सिटी अस्पताल, एमआईएमईआर मेडिकल कॉलेज, डॉ. बीएसटीआर अस्पताल, श्रीमती काशीबाई नवले, इंद्रायणी कैंसर अस्पताल, रूबी अल्केरे, देवयानी, ओम, श्री अस्पताल क्रिटिकेयर और ट्रिमा सेंटर, कोहाकड़े, सनराइज, आयुर्वेदिक न्यूरो थेरेपी, नारायण धाम, राष्ट्रीय आयुष मिशन, स्टर्लिंग, बृहस्पति, सूर्या एड और चाइल्ड सुपर महाराष्ट्र के विशिष्ट नामित अस्पताल भाग लेंगे।

 

कैंसर सहित विभिन्न जांच व इलाज निःशुल्क…

शिविर के माध्यम से कैंसर की नि:शुल्क जांच की जायेगी। साथ ही एक्स-रे, सोनोग्राफी, सभी रक्त परीक्षण एवं डायलिसिस भी निःशुल्क उपलब्ध है। जिसमें हृदय सर्जरी और किडनी प्रत्यारोपण, विकास और प्रत्यारोपण, कॉकलियर प्रत्यारोपण, लीवर प्रत्यारोपण, घुटने का प्रत्यारोपण, हड्डी और रीढ़ की बीमारी, कूल्हे का प्रत्यारोपण, कैंसर और सर्जरी और कीमोथेरेपी, प्लास्टिक सर्जरी, दंत चिकित्सा, नेत्र विज्ञान, बाल चिकित्सा और सर्जरी, नि:शुल्क श्रवण यंत्र, मस्तिष्क शामिल हैं। सर्जरी, आयुर्वेद उपचार, मूत्र पथ विकार, त्वचा विकार, कटे तालु और होंठ की सर्जरी, शरीर की जांच, मिर्गी का इलाज, कान-नाक-गले की जांच, अनियमित रक्तचाप और शुगर की जांच, किशोर लड़कियों की काउंसलिंग, गर्भवती मां की जांच, स्त्री रोग, हीमोग्लोबिन की जांच, इसके अलावा सभी बीमारियों के लिए आयुष्मान भारत और महात्मा ज्योतिबा फुले जन आरोग्य योजना के तहत पात्र लाभार्थियों को निःशुल्क उपचार एवं सर्जरी, छोटे बच्चों के दिल के छेद की सर्जरी, निःशुल्क एंजियोग्राफी, दिव्यांगों को जयपुर फीट एवं कैलीपर्स का निःशुल्क वितरण, चश्मे का निःशुल्क वितरण, आयुर्वेदिक, न्यूरोथेरेपी, आयुर्वेद, योग, शिविर में नेकोपैथी, यूनानी सिद्ध होम्योपैथी, कायरोप्रैक्टिक थेरेपी आदि सुविधाएं उपलब्ध रहेंगी।

Check Also

महाराष्ट्र भाजपा के 23 प्रत्याशियों का ऐलान,5 सांसदों का पत्ता कटा

मुंबई-महाराष्ट्र में 19 अप्रैल से 20 मई तक पांच चरणों में लोकसभा चुनाव होंगे। बीजेपी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *