ताज़ा खबरे
Home / pimpri / मानवी हृदय नागपुर टू पुणे एयरलिप्ट,हृदय प्रत्यारोपण सफल

मानवी हृदय नागपुर टू पुणे एयरलिप्ट,हृदय प्रत्यारोपण सफल

पुणे- वायुसेना के विमान से एक मानव हृदय को बुधवार (26 जुलाई) सुबह नागपुर से पुणे भेजा गया। यह हृदय वायु सेना के एक जवान के हृदय प्रत्यारोपण के लिए पुणे लाया गया था। उसके लिए ग्रीन कॉरिडोर बनाया गया। रक्षा विभाग की ओर से जारी प्रेस विज्ञप्ति में यह जानकारी दी गई है। वायुसेना के एक जवान का पुणे के आर्मी इंस्टीट्यूट ऑफ कार्डियो-थोरेसिक साइंसेज (एआईसीटीएस) में हृदय प्रत्यारोपण किया गया। भारतीय वायु सेना के एएन-32 विमान ने मानव हृदय को प्रत्यारोपण के लिए नागपुर से 700 किलोमीटर दूर पुणे ले जाया, जहां नागरिक प्रशासन ने एक ग्रीन कॉरिडोर बनाया था जिसके माध्यम से मानव हृदय भेजा गया था।

ब्रेन डेड महिला का दिल एयरफोर्स मैन तक
एक अधिकारी ने इस संबंध में जानकारी देते हुए बताया कि हृदय को नागपुर से पुणे ले जाने में फ्लाइट का समय करीब 90 मिनट था। जोनल ट्रांसप्लांट कोऑर्डिनेशन सेंटर द्वारा जारी एक अलग प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया कि हृदय दाता एक 31 वर्षीय महिला थी। उसका नाम शुभांगी था। महिला अपने पति और डेढ़ साल की बेटी के साथ नागपुर में रह रही थी। कुछ दिन पहले शुभांगी को सिर में तेज दर्द होने लगा। महिला को 20 जुलाई को नागपुर के एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया था और बाद में उसके मस्तिष्क में रक्त के थक्के का पता चला।कुछ दिनों बाद महिला को ब्रेन डेड घोषित कर दिया गया। जोनल ट्रांसप्लांट कोऑर्डिनेशन सेंटर नागपुर के समन्वयक दिनेश मंडपे ने अंगदान के लिए महिला के परिवार से संपर्क किया।

चार लोगों को शुभांगी के अंग दान किये गये
शुभांगी के पति और भाई की सहमति से उनके अंग चार लोगों को दान किये गये। उनका हृदय, लीवर और दो किडनी दान कर दी गईं। पुणे में एक और नागपुर में तीन दान किये गये। पुणे स्थित दक्षिणी कमान के एक ट्वीट में एआईसीटीएस ने कहा है कि एक सफल हृदय प्रत्यारोपण किया गया है।

ग्रीन कॉरिडोर क्यों बनाया जाता है?
एक ट्वीट में कहा गया कि डोनर एक गृहिणी थी और उसका दिल पाने वाला 39 वर्षीय वायु सेना का जवान था। दक्षिणी कमान के एक ट्वीट में कहा गया कि ग्रीन कॉरिडोर आईएएफ ट्रांसपोर्ट पुलिस नागपुर और पुणे और एससी प्रोवोस्ट यूनिट द्वारा प्रदान किया गया था। अंग प्रत्यारोपण के त्वरित वितरण और जीवन बचाने के लिए ग्रीन कॉरिडोर बनाया गया है। इसके लिए परिवहन विभाग परिवहन का प्रबंधन इस प्रकार करता है कि आवश्यक वस्तु या चीज को 60 से 70 प्रतिशत से भी कम समय में गंतव्य तक पहुंचाया जा सके।

Check Also

संजोग वाघेरे के नामांकन पर्चा दाखिल रैली में उमड़ा जनसैलाब

आदित्य ठाकरे,अमोल कोल्हे,सचिन अहिर,माणिक ठाकरे रहे उपस्थित पिंपरी- मावल लोकसभा क्षेत्र से शिवसेना उद्धव ठाकरे-राकांपा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *