ताज़ा खबरे
Home / ताज़ा खबरे / इलाहाबाद युनिवर्सिटी का छात्र,पुणे आयसर के प्रोफेसर डॉ.धर को पद्मश्री पुरस्कार

इलाहाबाद युनिवर्सिटी का छात्र,पुणे आयसर के प्रोफेसर डॉ.धर को पद्मश्री पुरस्कार

पुणे- भारतीय विज्ञान शिक्षा एवं अनुसंधान संस्थान (आइसर पुणे) के मानद प्रोफेसर डॉ. दीपक धर को प्रतिष्ठित पद्मश्री पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। सांख्यिकी भौतिक विज्ञानी डॉ.धर ने अनुसंधान के क्षेत्र में महत्वपूर्ण योगदान दिया है। उन्हें हाल ही में प्रतिष्ठित बोल्डज़मैन मेडल से सम्मानित किया गया था। वह यह मेडल पाने वाले पहले भारतीय बने।

मूल रूप से उत्तर प्रदेश के प्रतापगढ़ के रहने वाले डॉ.धर ने अपनी कॉलेज की शिक्षा इलाहाबाद विश्वविद्यालय और आईआईटी, कानपुर से की। इसके बाद उन्होंने अमेरिका के कैलिफोर्निया इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (कालटेक) से पीएचडी पूरी की। प्राप्त किया 1978 में टाटा इंस्टीट्यूट ऑफ फंडामेंटल रिसर्च में शामिल होने के बाद, उन्होंने सांख्यिकीय भौतिकी में बहुत ही बुनियादी और महत्वपूर्ण शोध किया। छात्रों की एक पीढ़ी भी बनाई। सेवानिवृत्ति के बाद, वह टीआईएफआर के साथ आईएसएआर पुणे में मानद प्रोफेसर के रूप में कार्यरत हैं।

पद्मश्री पुरस्कार की घोषणा के बाद डॉ.धर ने कहा, मुझे खुशी है कि मेरे अब तक के शोध कार्य को पद्मश्री पुरस्कार के लिए मान्यता मिली है। साथ ही भविष्य में भी अच्छा काम और शोध करने का प्रयास करता रहूंगा।

Check Also

भाजपा की 195 सीटों की घोषणा,यूपी से 51 उम्मीदवारों का ऐलान

नई दिल्ली- भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव विनोद तावड़े ने प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *