ताज़ा खबरे
Home / ताज़ा खबरे / महाराष्ट्र के 74 अधिकारियों को ‘राष्ट्रपति पुलिस पदक’,31 को शौर्यपदक,39 को पुलिस मेडल

महाराष्ट्र के 74 अधिकारियों को ‘राष्ट्रपति पुलिस पदक’,31 को शौर्यपदक,39 को पुलिस मेडल

मुंबई- राष्ट्रपति पुलिस पदक की घोषणा आज की गई। महाराष्ट्र में कुल 74 पुलिसकर्मियों को यह पुरस्कार देने की घोषणा की गई है। मुंबई के विशेष पुलिस आयुक्त देवेन भारती सहित चार पुलिसकर्मियों को ’राष्ट्रपति पुलिस पदक’ मिला है। इसके अलावा 31 लोगों को पुलिस शौर्यपदक और 39 लोगों को ’पुलिस मेडल’ से नवाजा गया है। इन पुरस्कारों की घोषणा गणतंत्र दिवस 2023 से एक दिन पहले आज की गई है

किसको राष्ट्रपति पुलिस पदक?
प्रदेश के चार अधिकारियों को विशेष सेवा के लिए राष्ट्रपति पदक से सम्मानित किया जाएगा। राष्ट्रपति पुलिस पदक पाने वाले चार पुलिस अधिकारियों में मुंबई के विशेष पुलिस आयुक्त देवेन भारती, महाराष्ट्र के अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक अनूप कुमार सिंह, मुंबई के पुलिस उप-निरीक्षक (वरिष्ठ खुफिया अधिकारी, राज्य खुफिया विभाग, मुंबई) संभाजी देशमुख और ठाणे जिले के पुलिस उपनिरीक्षक दीपक जाधव शामिल है। 31 अधिकारी-कर्मचारियों को राष्ट्रपति वीरता पदक से किया जाएगा सम्मानित।

देश के 901 पुलिसकर्मियों को मेडल देने की घोषणा
देश के विभिन्न राज्यों के कुल 901 पुलिसकर्मियों को पुलिस मेडल से नवाजा गया है। 140 लोगों को वीरता के लिए पुलिस पदक, 93 लोगों को विशिष्ट सेवा के लिए राष्ट्रपति के पुलिस पदक और 668 लोगों को सराहनीय सेवा के लिए पुलिस पदक से सम्मानित किया गया है। 40 वीरता पुरस्कारों में से सबसे अधिक पुरस्कार 80 जवानों को आतंकवाद प्रभावित क्षेत्रों में काम करने के लिए दिए जाएंगे। तो जम्मू-कश्मीर क्षेत्र में कार्यरत 45 जवानों को सम्मानित किया जाएगा।

देवेन भारती विशेष पुलिस आयुक्त, मुंबई
देवेन भारती 1994 बैच के आईपीएस अधिकारी हैं जो फडणवीस सरकार के दौरान सबसे प्रभावशाली अधिकारी हैं। 2014 से 2019 के बीच मुख्यमंत्री के रूप में देवेंद्र फडणवीस के कार्यकाल के दौरान मुंबई में प्रभावी पुलिस अधिकारी थे। वह उस समय ज्वाइंट कमिश्नर (लॉ एंड ऑर्डर) थे। उसके बाद उन्हें अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक के रूप में पदोन्नत किया गया और आतंकवाद विरोधी दस्ते में तैनात किया गया। फिर 2019 में, देवेन भारती को महाराष्ट्र राज्य सुरक्षा निगम के संयुक्त प्रबंध निदेशक के पद से हटा दिया गया, जिसे महाविकास अघाड़ी सरकार के दौरान आईपीएस अधिकारियों के लिए सबसे कम रैंकिंग वाला काम माना जाता था। 13 दिसंबर 2022 को देवेन भारती के स्थान पर उपायुक्त (परिवहन) राजवर्धन को नियुक्त किया गया था और तब से वे नियुक्ति का इंतजार कर रहे हैं। आखिरकार 5 जनवरी, 2023 को उन्होंने मुंबई के विशेष पुलिस आयुक्त का पदभार ग्रहण किया। खास बात यह है कि मुंबई पुलिस के इतिहास में पहली बार विशेष पुलिस आयुक्त का पद सृजित किया गया है।

Check Also

भाजपा की 195 सीटों की घोषणा,यूपी से 51 उम्मीदवारों का ऐलान

नई दिल्ली- भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव विनोद तावड़े ने प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *