ताज़ा खबरे
Home / ताज़ा खबरे / विभिन्न सीईटी परीक्षाओं की घोषणा

विभिन्न सीईटी परीक्षाओं की घोषणा

पुणे-उच्च एवं तकनीकी शिक्षा विभाग के साथ ही शैक्षणिक वर्ष 2023-24 में कला, कृषि, चिकित्सा शिक्षा, आयुष शिक्षा की होने वाली ’सीईटी’ परीक्षाओं का प्रोविजनल शेड्यूल घोषित कर दिया गया ह।

तदनुसार,’सीईटी’ परीक्षा 18 मार्च से 23 जुलाई तक विभिन्न चरणों में आयोजित की जाएगी। इसमें इंजीनियरिंग कोर्स के लिए ’एमएचटी सीईटी’ परीक्षा 9 से 20 मई तक आयोजित की जाएगी। राज्य सामान्य प्रवेश परीक्षा प्रकोष्ठ (सीईटी सेल) ने रविवार को विभिन्न पाठ्यक्रमों के 20 से अधिक पाठ्यक्रमों के लिए विभिन्न सीईटी परीक्षाओं का कार्यक्रम जारी किया है।

राष्ट्रीय स्तर पर होने वाली जेईई, नीट, सीयुईटी, यूजीसी नेट जैसी विभिन्न राष्ट्रीय स्तर की परीक्षाओं के कार्यक्रम की घोषणा पहले ही की जा चुकी है। इन सभी परीक्षाओं के साथ, सीईटी सेल ने महाराष्ट्र राज्य माध्यमिक और उच्च माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा आयोजित 12 वीं परीक्षा की अवधि को ध्यान में रखते हुए राज्य में विभिन्न पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए प्रवेश परीक्षा के कार्यक्रम की घोषणा की है।

इंजीनियरिंग (बीई एवं बीटेक) के अनुसार कृषि, बी. फार्मेसी कोर्सेज में दाखिले के लिए सीईटी परीक्षा में पीसीएम ग्रुप की परीक्षा 9 से 13 मई के बीच होगी, जबकि पीसीबी ग्रुप की परीक्षा 15 से 20 मई के बीच होगी। सीईटी सेल ने जानकारी दी है कि लॉ कोर्स में एलएलबी (5 साल) के लिए 1 अप्रैल और एलएलबी (3 साल) के लिए 2 और 3 मई को परीक्षा होगी।

पाठ्यक्रमवार सीईटी परीक्षा सूचना पुस्तिका, कार्यक्रम की विस्तृत जानकारी सीईटी की वेबसाइट ‘https://cetcell.mahacet.org’ पर उपलब्ध है।

सीईटी परीक्षा की अवधि

एमबीए/एमएमएस: 18 और 19 मार्च
एमसीए: 25 और 26 मार्च
एलएलबी (5 वर्ष): 1 अप्रैल
बीए/बीएससी बीएड : 2 अप्रैल
एलएलबी (3 वर्ष): 2 और 3 मई
बी.एचएमसीटी : 20 अप्रैल
बी। प्लानिंगः 23 अप्रैल
बैचलर ऑफ फाइन आर्ट (ऑफलाइन): 16 अप्रैल
बी। डिज़ाइन : 30 अप्रैल
बी.ई/बी.टेक और बी.फार्म : 9 ते 20 मई

Check Also

देश में लागू हुआ सीएए,केंद्र सरकार का नोटिफिकेशन जारी

तीन देशों के गैर मुस्लिम शरणार्थियों को मिलेगी नागरिकता नई दिल्ली-केंद्र की मोदी सरकार ने …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *