ताज़ा खबरे
Home / ताज़ा खबरे / किडनी की पत्थरी से छुटकारा दिलाते हैं ये 5 ड्रिंक्स

किडनी की पत्थरी से छुटकारा दिलाते हैं ये 5 ड्रिंक्स

नई दिल्ली- किडनी में स्टोन्स एक आम समस्या है, जो बच्चों से लेकर बुज़ुर्गों को परेशान कर सकती है। किडनी स्टोन्स होने पर दर्द भी काफी होता है। एक शोध के अनुसार, 10 प्रतिशत लोग अपनी ज़िंदगी में कभी न कभी किडनी स्टोन्स से जूझते हैं। किडनी में स्टोन्स का निदान डॉक्टर जांच और कुछ टेस्ट के ज़रिए कर सकते हैं। अगर आप इसका मेडिकल इलाज नहीं करवाना चाह रहे हैं, तो कुछ ऐसी ड्रिंक्स हैं, जिनका सेवन इन्हें शरीर से बाहर का रास्ता दिखा सकता है। तो आइए जानें ऐसी 5 ड्रिंक्स के बारे में।

नींबू पानी
ताज़ा नींबू के रस को गुनगुने पानी में मिलाकर पीने से न सिर्फ टॉक्सिन्स बाहर निकलते हैं, बल्कि यह किडनी स्टोन्स को भी तोड़ता है। नींबू पानी रोज़ाना पीने से आपके शरीर में पानी की कमी भी नहीं होगी।

दूध
दूध में कैल्शियम की अच्छी मात्रा होती है, इसलिए इसका सेवन किडनी स्टोन्स से छुटकारा पाने का बेस्ट तरीका है। कैल्शियम हड्डियों को मज़बूत बनाने का करता है, लेकिन साथ ही यह ऑक्सालेट के अवशोषण को भी कम करता है, जिससे किडनी स्टोन्स नहीं बनते।

एप्पल साइडर विनेगर
एक गिलास पानी में दो चम्मच एप्पल साइडर विनेगर मिलाकर पीने से किडनी स्टोन्स टूट सकते हैं या फिर घुल कर शरीर से बाहर निकल सकते हैं। हालांकि, इसको मात्रा पर ध्यान देने की भी ज़रूरत है, क्योंकि एप्पल साइडर विनेगर का एसीडिक स्तर पेट में दिक्कत पैदा कर सकता है, जिससे एसिड का स्तर बढ़ सकता है।

अनार का जूस
किडनी के स्वास्थ्य के लिए सदियों से अनार के जूस का इस्तेमाल किया जाता रहा है। अनार का रस न सिर्फ स्टोन्स को बाहर करता है, बल्कि टॉक्सिन्स को भी शरीर से निकालता है। यह एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है, जो किडनी को स्वस्थ रखते हैं और किडनी स्टोन्स को होने से रोकते हैं।

पानी
शरीर में पानी की कमी यानी डिहाइड्रेशन किडनी स्टोन्स का सबसे बड़ा कारण बनता है। इसलिए इनको प्राकृतिक तरीके से शरीर से बाहर निकालने के लिए खूब पानी पीने की सलाह दी जाती है। हर तरह के फ्लूएड्स पेशाब के ज़रिए टॉक्सिन्स और पथरी को शरीर से बाहर निकालने का काम करते हैं। अगर आप पानी कम पीते हैं, तो आपके पेशाब का रंग गहरा हो जाता है, वहीं, पर्याप्त पानी का सेवन इस रंग को हल्का रखता है।

Check Also

महाराष्ट्र भाजपा के 23 प्रत्याशियों का ऐलान,5 सांसदों का पत्ता कटा

मुंबई-महाराष्ट्र में 19 अप्रैल से 20 मई तक पांच चरणों में लोकसभा चुनाव होंगे। बीजेपी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *