ताज़ा खबरे
Home / ताज़ा खबरे / पुणे में 19 पार्किंग जोन:पार्किंग में वाहन पार्क करें-पुलिस उपायुक्त 

पुणे में 19 पार्किंग जोन:पार्किंग में वाहन पार्क करें-पुलिस उपायुक्त 

पुणे- पुणे गणेशोत्सव समापन की ओर बढ़ रहा है। पुणे शहर में दूरदराज से आने वाले गणेशभक्तों को पार्किंग की भारी समस्या से गुजरना पड़ रहा है। इसको ध्यान में रखते हुए पुणे पुलिस की ओर से कई जगहों पर पार्किंग की व्यवस्था की है। चल रहे त्योहारी सीजन के दौरान ट्रैफिक जाम और यात्रियों की असुविधा से बचने के लिए, पुणे परिवहन विभाग (पुणे शहर) ने सड़कों पर वाहनों की पार्किंग पर प्रतिबंध लगा दिया है और 19 पार्किंग क्षेत्रों की पहचान की है जिनका उपयोग 5 सितंबर से 8 सितंबर तक किया जा सकता है। इसके अलावा पुणे शहर परिवहन विभाग ने 18 पार्किंग स्थलों की पहचान की है जो 9 सितंबर और 10 सितंबर को विसर्जन के दिनों के लिए उपलब्ध होंगे। 5 सितंबर को गौरी विसर्जन के बाद लोग अपने परिवार के साथ गणपति के दर्शन करने के लिए निकलते हैं और इसलिए ट्रैफिक पुलिस द्वारा भीड़ को नियंत्रित करने के लिए पार्किंग की व्यवस्था की जाती है।

 

गणेश भक्त पार्किंग जोन में वाहन पार्क करें-पुलिस उपायुक्त राहुल श्रीराम

सड़कों पर भारी ट्रैफिक को देखते हुए हमने ट्रैफिक प्लान तैयार किया है और शहर में 19 पार्किंग जोन चिन्हित किए हैं। यातायात पुलिस उपायुक्त राहुल श्रीराम ने कहा कि गणेश विसर्जन जुलूस के लिए हमने 18 पार्किंग स्थल तय किए हैं ताकि लोग अपने वाहन संबंधित पार्किंग क्षेत्रों में पार्क कर सकें और बिना किसी बाधा के त्योहार का आनंद उठा सकें। भक्तों को अपने वाहन निर्धारित पार्किंग क्षेत्र में पार्क करके हमारा सहयोग करना चाहिए। उन्होंने उनसे शहर में कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए नियमों,कानूनों और दिशानिर्देशों का पालन करने की भी अपील की है।

 

19 पार्किंग जोन चिन्हित ?

गरवारे कॉलेज,डेक्कन एजुकेशन सोसायटी,कांग्रेस भवन,मनपा भवन पार्किंग,सीओईपी ग्राउंड,मंगला टॉकीज,हमलवाड़ा पार्किंग,जयंतराव तिलक ब्रिज से भिड़े ब्रिज,नदीपात्रा रोड,आईएलएस लॉ कॉलेज,संजीवनी अस्पताल,जैन हॉस्टल,गाडगिल पुतला से कुंभारवेस,फर्ग्यूसन कॉलेज,आप्टे प्रशाला,बीएमसीसी कॉलेज,पुरम चौक से होटल विश्वा तक सड़क के बाईं ओर,न्यू इंग्लिश स्कूल में पार्किंग की सुविधा है।

 

विसर्जन के दौरान प्रमुख सड़कों समेत आंतरिक सड़कों पर वाहन पार्किं पर रोक

हर साल की तरह 9 सितंबर को भी पांच गणपति मंडल लक्ष्मी स्ट्रीट से शोभायात्रा निकालेंगे और इस साल मूर्ति विसर्जन की कोई समय सीमा नहीं है। जिन सड़कों पर यातायात बंद रहेगा उनमें लक्ष्मी रोड, केलकर रोड, कुम्ठेकर रोड, तिलक रोड, शास्त्री रोड, बागड़े रोड, बाजीराव रोड, गणेश रोड, गुरु नानक रोड और जेएम रोड शामिल हैं। अधिकारियों ने बताया कि विसर्जन के दौरान इन प्रमुख सड़कों को जोड़ने वाली आंतरिक सड़कों पर वाहनों की पार्किंग पर भी रोक रहेगी।

 

विसर्जन जुलूस के दौरान पुलिस की पैनी नजर

यातायात पुलिस गणपति जुलूस के दौरान यातायात प्रवाह की निगरानी और विनियमन के लिए रणनीतिक स्थानों पर निगरानी टावर स्थापित करेगी। सुरक्षा कारणों से जुलूस को अन्य लोगों से अलग करने के लिए महत्वपूर्ण सड़कों पर बैरिकेडिंग की व्यवस्था की गई है। वाहन खराब होने की स्थिति में आपात स्थिति से निपटने के लिए रणनीतिक स्थानों पर पुलिस क्रेन तैनात की जाएगी। साथ ही अलग से अस्थायी यातायात नियम और डायवर्जन की व्यवस्था भी रहेगी। शिवाजी रोड पर प्रीमियम गैराज चौक से गोटीराम भैया चौक,डेंगल ब्रिज और शिवाजीनगर में पुराने गोदाम से अन्नाभाऊ साठे चौक के बीच कोई वाहन नहीं चलेगा। नागरिकों ने संताजी घोरपड़े रोड और शहीर अमर शेख चौक के बीच वैकल्पिक सड़क बनाने की अपील की है।

Check Also

महाराष्ट्र भाजपा के 23 प्रत्याशियों का ऐलान,5 सांसदों का पत्ता कटा

मुंबई-महाराष्ट्र में 19 अप्रैल से 20 मई तक पांच चरणों में लोकसभा चुनाव होंगे। बीजेपी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *