ताज़ा खबरे
Home / ताज़ा खबरे / जेईई मेन का दूसरा चरण शुरू:10 शिफ्ट में होगी की परीक्षा

जेईई मेन का दूसरा चरण शुरू:10 शिफ्ट में होगी की परीक्षा

नई दिल्ली – देश की सबसे बड़ी इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई मेन के सेशन-2 की परीक्षा शुरू हो गई है। दूसरे चरण यानी जुलाई सत्र की परीक्षा 25 से 29 जुलाई के मध्य आयोजित की जाएगी। यह परीक्षा देश के 500 व विदेश के 17 शहरों में होगी। जेईई मेन दूसरे चरण के लिए प्रवेश-पत्र जारी कर दिए गए हैं। पहले दूसरे चरण की जेईई मेन परीक्षा 21 जुलाई से शुरू होनी थी, लेकिन इसे टाल दिया गया था।

 

बीई-बीटेक परीक्षा 10 शिफ्ट में 24 से 29 जून के मध्य होगी। इसमें कुल 06 लाख 29 हजार 778 उम्मीदवारों ने रजिस्ट्रेशन करवाया है। प्रत्येक शिफ्ट में लगभग 60 हजार स्टूडेंट परीक्षा देंगे। विद्यार्थी एनटीए जेईई मेन की वेबसाइट पर अपना एप्लीकेशन नंबर एवं जन्म तिथि का इस्तेमाल कर प्रवेश-पत्र डाउनलोड कर सकते हैं।

 

जेईई मेन: 2023 के पात्रता मानदंड को लेकर परेशानी में लाखों छात्र

सीबीएसई परिणाम जारी होने के बाद कईं स्टूडेंट्स जिन्हें 12वीं बोर्ड में 75 प्रतिशत अंक प्राप्त नहीं हुए हैं, वे परेशानी में हैं, कि अगले साल उन्हें आईआईटी व एनआईटी में दाखिला कैसे मिलेगा। करिअर काउंसलिंग एक्सपर्ट अमित आहूजा ने बताया कि ये स्टूडेंट 2023 के शैक्षणिक सत्र के लिए आईआईटी व एनआईटी में प्रवेश लेना चाहते हैं, जबकि वर्ष 2020 से 2022 तक कोरोना काल में आईआईटी व एनआईटी में प्रवेश के लिए योग्यता 12वीं बोर्ड परीक्षा पास रखी गई थी। परंतु वर्ष 2023 में ये योग्यता क्या रहेगी?, इस संदर्भ में कोई बात स्पष्ट नहीं है। ऐसे में ये स्टूडेंट्स अगले वर्ष में आईआईटी व एनआईटी में प्रवेश ले पाएंगे या नहीं, इस बात से बड़ी परेशानी में आ गए है एनटीए व जेईई एडवांस्ड को चाहिए जल्द से जल्द वर्ष 2023 की 12वी बोर्ड प्रवेश योग्यता को निर्धरित कर जारी करना चाहिए।

 

2 परीक्षार्थियों के लिए सुझाव

 

एक्सपर्ट अमित आहूजा ने बताया कि परीक्षार्थियों को एडमिट कार्ड पर दिए गए स्वयं के रिपोर्टिंग टाइम पर रिपोर्ट करना है।

परीक्षा शुरू होने से आधा घंटे पहले प्रवेश बंद कर दिए जाएंगे।

परीक्षार्थियों को प्रवेश पत्र में दिए गए बार कोड रीडर के माध्यम से लैब आवंटित की जाएगी।

साथ ही परीक्षार्थियों को थ्री-लेयर मास्क भी दिया जाएगा, जिसे विद्यार्थी को परीक्षा देते समय उपयोग करना अनिवार्य होगा।

प्रवेश- पत्र में सेल्फ डिक्लेरेशन प्रारूप में विद्यार्थी को बांये हाथ का अंगूठा का निशान एवं स्वयं की फोटो लगाकर ले जाना होगा।

परीक्षार्थियों को इस प्रारूप में स्वयं के हस्ताक्षर, परीक्षा केंद्र में परीक्षक के सामने ही करने होंगे।

 

परीक्षार्थी इन बातों का रखें ध्यान

परीक्षार्थी अपने साथ आधार कार्ड या कोई आईडी प्रूफ सेल्फ डिक्लेरेशन भरा हुआ प्रवेश- पत्र, पारदर्शी पेन, स्वयं का फोटो, सैनेटाइजर व पानी की पारदर्शी बोतल साथ में लाने होंगे। परीक्षार्थियों को कोई भी इलेक्ट्रोनिक गैजेट साथ लाने की अनुमति नहीं होगी।

साथ ही मोटे सोल के जूते व बड़े बटन वाले कपड़ों को पहनने की भी अनुमति नहीं होगी।

परीक्षार्थियों को परीक्षा केंद्र पर रफ कार्य हेतु छह रफ शीट उपलब्ध करवाई जाएगी, जो नाम व रोल नंबर लिखकर परीक्षा समाप्ति पर लौटानी होगा।

साथ ही परीक्षार्थियों को परीक्षा समाप्त होने पर प्रवेश- पत्र एवं सेल्फ डिक्लेरेशन फार्म को भी दिए गए नियत स्थान पर छोड़ना होगा।

शारीरिक अक्षम और दिव्यांग स्टूडेंट को परीक्षा के लिए एक घंटा अतिरिक्त दिया जाएगा साथ ही इन्हें स्क्राइब एनटीए द्वारा ही दिया जाएगा।

 

आधार नहीं होने पर देना होगा डिक्लरेशन

करिअर काउंसलर आहूजा ने बताया जेईई-मेन आवेदन को आधार से लिंक किया गया था, जिससे वे परीक्षार्थी जिनका नाम, जन्म दिनांक व जेंडर आधार से आवेदन के दौरान वेरिफाई नहीं हुए थे, उन्हें एडमिट कार्ड में दिए गए अंडरटेकिंग को भरकर साथ में ले जाना होगा। साथ ही उन्हें ये अंडरटेकिंग परीक्षा के समय दिखाकर ही प्रवेश दिया जाएगा, जिस पर एनटीए के स्पेशल परीक्षक के सिग्नेचर कर वहीं जमा करवानी होगी।

Check Also

महाराष्ट्र भाजपा के 23 प्रत्याशियों का ऐलान,5 सांसदों का पत्ता कटा

मुंबई-महाराष्ट्र में 19 अप्रैल से 20 मई तक पांच चरणों में लोकसभा चुनाव होंगे। बीजेपी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *