ताज़ा खबरे
Home / ताज़ा खबरे / खुशखबरी… 15 जुलाई से 18+ वालों को मुफ्त बूस्टर डोज

खुशखबरी… 15 जुलाई से 18+ वालों को मुफ्त बूस्टर डोज

नई दिल्ली- मोदी सरकार ने बड़ा फैसला लेते हुए अब कोरोना वैक्सीन की बूस्टर डोज को सभी के लिए फ्री कर दिया है। 18 साल के ऊपर वालों को मुफ्त में बूस्टर डोज दिया जाएगा। कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच सरकार का ये अहम फैसला माना जा रहा है। इस समय देश में रोजाना 15 हजार से ज्यादा कोरोना के मामले दर्ज किए जा रहे हैं। ऐसे में सभी को टीका लगे और समय रहते लगे, इसे देखते हुए सरकार ने बूस्टर डोज को 18 वर्ष से ऊपर वालों के लिए फ्री कर दिया है। केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने जानकारी दी है कि 15 जुलाई से अगले 75 दिनों तक बूस्टर डोज का ये अभियान चलाया जाएगा। इस समय देश में 199 करोड़ वैक्सीन की डोज लगाई जा चुकी हैं।

 

अब सरकार का ये फ्री में बूस्टर डोज देने वाला फैसला इसलिए भी मायने रखता है क्योंकि देश में ज्यादातर लोगों को वैक्सीन की दोनों डोज लग चुकी हैं। लेकिन बूस्टर डोज लेने में लापरवाही दिखाई जा रही है। ऐसे में लोगों के बीच जागरूकता बढ़े और वे आगे आकर वैक्सीन लगवाएं, इसलिए सरकार ने 75 दिनों के लिए मुफ्त में ही बूस्टर डोज देने का निर्णय लिया है। कुछ दिन पहले सरकार ने बूस्टर डोज लेने के अंतराल को भी घटा दिया था। पहले दो डोज लेने के 9 महीने बाद ही कोई बूस्टर लगवा सकता था,लेकिन अब उस समय को भी 6 महीना कर दिया गया है।

 

यहां ये जानना जरूरी हो जाता है कि अभी तक 18 से 59 साल की आयु के 77 करोड़ लोगों ने ही बूस्टर डोज लगवाई है। ऐसे में इस आंकड़े को बढ़ाने के लिए फ्री वाला ये अभियान चलाया जा रहा है। देश के कोरोना मीटर की बात करें तो पिछले 24 घंटे में 16,906 नए मामले सामने आए हैं और 45 मरीजों की मौत हुई है। इस समय देश में सक्रिय मरीजों की संख्या 1,32,457 हो गई है।

Check Also

महाराष्ट्र भाजपा के 23 प्रत्याशियों का ऐलान,5 सांसदों का पत्ता कटा

मुंबई-महाराष्ट्र में 19 अप्रैल से 20 मई तक पांच चरणों में लोकसभा चुनाव होंगे। बीजेपी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *