ताज़ा खबरे
Home / ताज़ा खबरे / पिंपरी चिंचवड में तुकोबा पालकी का भव्य स्वागत,उमड़ा भक्तिसागर

पिंपरी चिंचवड में तुकोबा पालकी का भव्य स्वागत,उमड़ा भक्तिसागर

पिंपरी- संततुकाराम का जाप करते हुए पंढरी के लिए रवाना हुए जगद्गुरु संत तुकाराम महाराज की पालकी का आज (मंगलवार) औद्योगिक नगरी में उत्साहपूर्वक स्वागत किया गया। निगडी में पालकी को देखने के लिए श्रद्धालुओं की भारी भीड़ उमड़ी। पालकी का आज का आज रात्रि विश्राम आकुर्डी में रहेगा। पालकी कल (बुधवार) पुणे की ओर प्रस्थान करेगी। दो साल कोरोना महामारी के बाद इस साल धूमधाम से तुकोबा की पालकी निकली जिसमें लाखों की संख्या में भक्तिसागर देखने को मिला। राज्य सरकार ने सभी प्रतिबंध हटा दिए हैं और इस साल पालकी समारोह की अनुमति दे दी है। इसलिए सारे जगत में अपार उत्साह और हर्ष का वातावरण है। जगद्गुरु संत तुकाराम महाराज का 337वां पालकी समारोह सोमवार (20 दिसंबर) को पंढरपुर के लिए रवाना हो गया है। कल पालखी इनामदार वाडी में विश्रांति की थी। पालकी आज सुबह देहू के इनामदार वाडी से रवाना हुई।

 

पालकी आज शाम लगभग 5.30 बजे पुणे-मुंबई राजमार्ग पर निगड़ी क्षेत्र के भक्ति-शक्ति चौक पर पहुँची।पालिका की ओर से भव्य स्वागत किया गया। चौड़ी सड़क के दोनों ओर वारक के कन्धों पर भगवा झण्डा,ताल-मृदांग अलार्म और झमाझम बारिश में खुशी की लहर लहरा रही थी। पालखी उत्सव में पालिका ने डिंडी प्रमुखों को डिंडी फर्स्ट एड बॉक्स और संपर्क सूचना पुस्तिका भेंट कर सम्मानित किया। स्वागत के बाद पालकी ने आकुर्डी स्थित विट्ठल मंदिर में विश्राम किया। वह बुधवार (22 तारीख) को सुबह पांच बजे पुणे के लिए रवाना होंगी। मनपा की ओर से आयुक्त एवं प्रशासक राजेश पाटिल ने पालकी समारोह का स्वागत किया।

 

स्वागत समारोह में अपर आयुक्त विकास ढकने,जितेंद्र वाघ,सहायक आयुक्त आशादेवी दुर्गुड़े,सहायक नगर अभियंता संजय खाबडे, संदेश चव्हाण,सतीश इंगले,उपायुक्त विट्ठल जोशी,सुभाष इंगले,रवि किरण घोडके,कार्यपालक अभियंता बापूसाहेब गायकवाड़,रवींद्र पवार,शक्ति चौक निगडी,विजय कुमार काले,मुख्य सुरक्षा अधिकारी उदय जरांडे,सहायक आयुक्त सीताराम बहूरे,उमाकांत गायकवाड़, अभिजीत हराले,शीतल वाकड़े,आपदा प्रबंधन अधिकारी ओमप्रकाश बहिवाल, जनसंपर्क अधिकारी किरण गायकवाड़, संतपीठा निदेशक स्वाति मुले, निदेशक राजू महाराज ढोर कर्मचारी मौजूद रहे।

 

पालिकाने स्वच्छाग्रह (पालखी सोहला) अभियान शुरू किया है। साथ ही प्लास्टिक मुक्त वारी की अवधारणा को भी लागू किया जा रहा है। इस संबंध में जानकारी देने के लिए पालिका ने रथ तैयार किया है। इस रथ के माध्यम से स्वच्छता के प्रति जागरूकता फैलाई जाएगी। उद्घाटन राजेश पाटिल ने किया। 360 डिग्री घूमने वाले सेल्फी प्वाइंट को मनपा ने चौक में भक्ति के लिए बनवाया था। इस सेल्फी पॉइंट के माध्यम से विभिन्न संदेश दिए गए कि मैं स्वच्छ रहूंगा, प्लास्टिक का उपयोग नहीं करूंगा, सफाई अभियान में भाग लूंगा, परिसर को साफ रखूंगा।

 

इस बीचसंत श्रेष्ठ श्री तुकाराम महाराज पालकी यात्रा ने आज आकुर्डी में विश्राम करेगी। पालिका ने वारकरियों के ठहरने के स्थान पर विभिन्न सुविधाएं प्रदान की हैं इसके अलावा इस स्थान पर एक नियंत्रण कक्ष भी स्थापित किया गया है और इस नियंत्रण कक्ष द्वारा आपदा नियंत्रण कार्य किया जाएगा।

Check Also

मानसून में देरी,आयुक्त ने दिए पानी कटौति के संकेत

पिंपरी- पिंपरी चिंचवड शहर के नागरिकों को पहले से ही एक दिन के बाद पानी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *