ताज़ा खबरे
Home / ताज़ा खबरे / थेरगांव के कांतिलाल खिंवसरा का 10 साल से लगातार 100% रिजल्ट घोषित

थेरगांव के कांतिलाल खिंवसरा का 10 साल से लगातार 100% रिजल्ट घोषित

पिंपरी-महाराष्ट्र के माध्यमिक व उच्च माध्यमिक बोर्ड की ओर से कल दसवीं बोर्ड का रिजल्ट घोषित हुआ। राज्य का रिजल्ट 96.94% रहा। कोकण विभाग अव्वल और नासिक विभाग सबसे पीछे पायदान पर खिसक गया। पिंपरी चिंचवड शहर के कुछ ही विद्यालय हैं जिनका रिजल्ट 100% घोषित हुआ। भारतीय ज्ञानवर्धिनी सभा द्धारा संचालित गोदावरी विद्यालय और थेरगांव स्थित कांतिलाल खिंवसरा विद्यालय के हिंदी और अंग्रेजी माध्यम का परीक्षाफल 100% घोषित हुआ। इस विद्यालय का पिछले 10 वर्षों से लगातार 100% रिजल्ट घोषित हो रहा है,यह किसी उपलब्धि से कम नहीं। इसका पूरा श्रेय संस्था अध्यक्ष शिवशंकर तिवारी की दूरदृष्टि,कुशल मार्गदर्शन,प्रबंधन,अत्याधुनिक सुविधा,कार्यक्षम प्राचार्य,अनुभवी शिक्षकों को जाता है।

 

संस्था अध्यक्ष शिवशंकर तिवारी,प्रचार्या करुणेश त्रिपाठी उत्तीर्ण छात्रों को दी शुभकामनाएं

संस्था के अध्यक्ष शिवशंकर तिवारी और प्राचार्य करुणेश तिवारी ने सफल हुए सभी विद्यार्थियों को उनके उज्जवल भविष्य के लिए शुभकामनाएं दी,शिक्षकों के अथक परिश्रम,सहयोग के लिए आभार जताया। आपको बताते चलें कि 2007 में कांतिलाल खिंवसरा विद्यालय शहर के नागरिकों की सेवा में कार्यान्वियत हुआ था। 2007 से पहले वहां केवल एक पथरीली,बंजर जमींन थी। सामने विकट परिस्थितियां थी। शिवशंकर तिवारी के हाथ में संस्था की बागडोर थी। इस बंजर,पथरीली जमींन को उपवन बनाने का संकल्प लिया और देखते ही देखते एक भव्य,सुंदर इमारत का निर्माण हुआ। अनुभवी शिक्षकों,अत्याधुनिक लैब,लायब्ररी,संगणक लैब से विद्यालय सुसज्जित हुआ। वर्षों पहले जिस पौधे को शिवशंकर तिवारी ने लगाया आज वह पौधा कल्पवृक्ष बन चुका है। यह विद्यालय कभी भी पीछे पलटकर नहीं देखा और गुणवत्ता,अनुशासन के मूलमंत्र को अपनाकर निरंतर अग्रसर है। यही कारण है कि पिछले 10 सालों से कांतिलाल खिंवसरा विद्यालय का दसवीं बोर्ड का परिणाम 100% घोषित हो रहा है।

 

कांतिलाल खिंवसरा स्कूल पिंपरी चिंचवड में टॉप टेन सूची में,102 छात्र मेरिट में

आओ बताते हैं कि थेरगांव के लक्ष्मणनगर में कार्यान्वियत कांतिलाल खिंवसरा का दसवीं बोर्ड का रिजल्ट इतना महत्वपूर्ण क्यों है। रिजल्ट की क्या खास विशेषताएं है। आओ समझाने की कोशिश करते है। यह विद्यालय पिंपरी चिंचवड शहर के अन्य स्कूलों की तुलना में टॉप टेन रैंक पर आने में सफलता हासिल की। पिछले 10 सालों से लगातार 100% रिजल्ट के जादूई आंकडे पर कब्जा जमाया है। 139 विद्यार्थियों में से 102 विद्यार्थी मेरिट(ऊळीींळपसींळेप) में चमके,37 छात्र फर्स्ट क्लास से उत्तीर्ण हुए। 5 छात्र 90% से अधिक अंकों से उत्तीर्ण हुए।

 

हिंदी माध्यम का परीक्षाफल 100%

हिंदी माध्यम की टॉपर दिप्ति रामसेवक शर्मा 94.40% पाकर विद्यालय में अव्वल आयी। दूसरे स्थान पर रुचि सतिश मिश्रा 93.60%,तीसरे स्थान पर अंचल सुरेशकुमार मौर्य 92.40%, चौथे स्थान पर रेश्मा इंद्रजीत जैसवाल 92.20%, पांचें स्थान पर पलक नरेशकुमार कुमावत 91.80% अंक पाकर अपने विद्यालय का नाम रोशन किए।

 

अंग्रेजी माध्यम का परीक्षाफल 100%

इसी तरह अंग्रेजी माध्यम से सुंदर ताराचंद चौधरी और कंचन कैलासचंद कुमावत दोनों छात्र 91.20% अंकर पाकर विद्यालय में टॉपर रहे। दूसरे स्थान पर दिव्या नेकाराम चौधरी 91%,तीसरे स्थान पर निर्जला अरविंद जगताप 90.20%, चौथे स्थान पर सुर विनोद जगताप 90%,पांचवें स्थान पर जयकिशन हरिभजन कुमावत 89.80% अंकर पाकर विद्यालय का नाम रोशन किए।

 

सीबीएसई बोर्ड का स्कूल जल्द होगा शुरु-शिवशंकर तिवारी

कालेवाडी,रहाटणी,थेरगांव,रावेत,वाकड तथा आसपास के परिसर में लाखों की संख्या में हिंदी भाषिक उत्तर भारतीय समाज के लोग रहते है। 2007 से पहले इनके बच्चों की शिक्षा के लिए इस परिसर में हिंदी माध्यम का एक भी स्कूल नहीं था। आकुर्डी में एकमात्र गोदावरी हिंदी विद्यालय था जो इस परिसर के छात्रों,पालकों के लिए गोदावरी विद्यालय काफी दूर,समय बर्बादी,खर्चीला वाला था। इन कमियों और जरुरतों को ध्यान में रखते हुए संस्था अध्यक्ष शिवशंकर तिवारी ने लक्ष्मणनगर,थेरगांव में कांतिलाल खिंवसरा हिंदी-अंग्रेजी माध्यम का स्कूल शुरु किया। इसके अलावा डीएड कॉलेज शुरु किए। भविष्यकाल में इसी परांगण में सीबीएसई बोर्ड का स्कूल जल्द साकार होने जा रहा है। कार्य प्रगतिपथ पर है। ऐसी जानकारी संस्था अध्यक्ष शिवशंकर तिवारी ने हमारे संवाददाता को दी है।

 

पिंपरी चिंचवड में नंबर वन,जिले में टॉप टेन सूची में लाने का संकल्प-करुणेश त्रिपाठी

प्राचार्य करुणेश त्रिपाठी ने पिछले 10 सालों से 100% रिजल्ट के बारे में बताया कि संस्था अध्यक्ष शिवशंकर तिवारीजी का सहयोग,कुशल मार्गदर्शन,जरुरतों की मूलभूत सुविधाओं की पूर्ति,शिक्षकों की कड़ी मेहनत के दम पर विद्यालय लगातार 10 सालों से 100% रिजल्ट देने में सफलता की बुलंदियों को चूम रहा है। हमारा प्रयास है कि अगले वर्ष कांतिलाल खिंवसरा पिंपरी चिंचवड शहर में नंबर वन और पुणे जिले में टॉप टेन सूची में लाने का संकल्प है। इसी दृढ संकल्प के साथ हम निरंतर आगे बढ़ रहें है।

Check Also

मानसून में देरी,आयुक्त ने दिए पानी कटौति के संकेत

पिंपरी- पिंपरी चिंचवड शहर के नागरिकों को पहले से ही एक दिन के बाद पानी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *