ताज़ा खबरे
Home / ताज़ा खबरे / अग्निपथ की आग में 11 राज्य झुलसे:बिहार, तेलंगाना,बलिया में ट्रेनें फूंके

अग्निपथ की आग में 11 राज्य झुलसे:बिहार, तेलंगाना,बलिया में ट्रेनें फूंके

नई दिल्ली-केंद्र सरकार की अग्निपथ योजना के विरोध में शुक्रवार को युवाओं की उग्र भीड़ ने बिहार से लेकर उत्तर प्रदेश, दिल्ली,पश्चिम बंगाल,तेलंगाना समेत 11 राज्यों में जमकर हंगामा किया। बिहार के समस्तीपुर में आज सुबह जम्मूतवी-गुवाहाटी एक्सप्रेस ट्रेन में उपद्रवियों ने आग लगा दी जिसमें ट्रेन की दो बोगियां जलकर खा हो गई तो वहीं यूपी के बलिया में युवाओं की उग्र भीड़ ने जमकर हंगामा किया और कई ट्रेन में तोड़फोड़ की। सड़क पर उतरे छात्रों का गुस्सा कम करने के लिए केंद्र सरकार ने अग्निपथ भर्ती योजना में बड़ा संशोधन किया है. रक्षा मंत्रालय की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि अग्निपथ योजना के तहत भर्ती की अधिकतम आयु सीमा 21 से बढ़ाकर 23 साल कर दी गई है.

1- उत्तर प्रदेश के बलिया रेलवे स्टेशन पर धुलाई के लिए खड़ी एक ट्रेन में युवकों ने आग लगा दी जिससे इसकी एक बोगी धू-घू कर जल गई। पुलिस सूत्रों के अनुसार शुक्रवार तड़के अग्निपथ योजना के विरोध में युवाओं की भीड़ जिला मुख्यालय पर स्थित वीर लोरिक स्टेडियम में एकत्रित हुई। स्टेडियम से युवाओं की भीड़ बलिया रेलवे स्टेशन पहुंच गई। रेलवे स्टेशन पर लाठी से लैस युवाओं ने बवाल शुरू कर दिया।

 

2- अग्निपथ योजना का विरोध कर रहे युवाओं ने बिहार में जमकर उत्पात मचाया हुआ है। ताजा जानकारी के मुताबिक, बिहार में उपद्रवियों ने उपमुख्यमंत्री रेणु देवी के आवास पर पथराव कर दिया है हालांकि मौके पर पहुंची पुलिस ने भीड़ को खदेड़ दिया. बताया जा रहा है कि, डिप्टी सीएम के आवास के अंदर भीड़ ने घुसने की कोशिश की।

3- बिहार के समस्तीपुर में आज सुबह जम्मूतवी-गुवाहाटी एक्सप्रेस ट्रेन में उपद्रवियों ने आग लगा दी। ट्रेन की दो बोगियां जलकर खा हो गई। यह हाजीपुर-बरौनी रेलखंड के मोहिउद्दीननगर स्टेशन की घटना है। जबकि दूसरी तरफ दरभंगा से नई दिल्ली जा रही बिहार संपर्क क्रांति एक्सप्रेस ट्रेन में भी उपद्रवियों ने आग लगा दी. ट्रेन की चार बोगी जलकर खाक हो गई।

4 – हरियाणा सरकार ने फ़रीदाबाद के बल्लभगढ़ सब डिविज़न में मोबाइल इंटरनेट सेवाएं बंद कर दी हैं। अगले 24 घंटे तक सेवाएं बंद रहेंगी। सेना भर्ती विवाद में हिंसा की आशंका को देखते हुए ़फैसला लिया गया।

5- अग्निपथ को लेकर आंदोलन हिंसक हो गया है। तेलंगाना के सिकंदराबाद रेलवे स्टेशन पर प्रदर्शनकारियों ने कुछ ट्रेनों की बोगियों को जला दिया साथ ही यात्रियों पर पथराव किया है।

6- तेलंगाना के सूचना प्रौद्योगिकी एवं उद्योग मंत्री के. टी. रामाराव ने शुक्रवार को कहा कि यह आंदोलन देश में बेरोजगारी की समस्या को दर्शाता है। केटीआर के नाम से जाने जाने वाले रामाराव ने ट्वीट किया,“ इस ‘अग्निवीर’ योजना के खिलाफ हिंसक प्रदर्शन देश में बेरोजगारी के संकट की भयावहता को दर्शाते हैं और ये (लोगों की) आंखें खोलते हैं।”

 

6- तेलंगाना के सूचना प्रौद्योगिकी एवं उद्योग मंत्री के. टी. रामाराव ने शुक्रवार को कहा कि यह आंदोलन देश में बेरोजगारी की समस्या को दर्शाता है। केटीआर के नाम से जाने जाने वाले रामाराव ने ट्वीट किया,“ इस ‘अग्निवीर’ योजना के खिलाफ हिंसक प्रदर्शन देश में बेरोजगारी के संकट की भयावहता को दर्शाते हैं और ये (लोगों की) आंखें खोलते हैं।”

7- तेलंगाना के सिकंदराबाद में अग्निपथ योजना के विरोध में युवाओं ने ट्रेन में आ लगा दी जिसके बाद रेलवे जीएम ने इमरजेंसी मीटिंग बुलाई है। बताया जा रहा है कि,रेलवे जीएम के मुताबिक करीब 20 करोड़ का नुकसान हो गया है।

8- अग्निपथ योजना का विरोध पश्चिम बंगाल के ऐतिहासिक हावड़ा ब्रिज पर किया गया जहां पुलिस ने इन लोगों को तुरंत हटाते हुए रास्ता खाली कर दिया।

9- दिल्ली के खढज पर अग्निपथ योजना के खिलाफ युवाओं का प्रदर्शन तेज होने के बाद आईटीओ मेट्रो गेट 5 बंद कर दिया गया है। बताया जा रहा है कि पुलिस से धक्कामुक्की में 1 छात्र को चोट लग गई है। वहीं, प्रदर्शनकारियों को हिरासत में लिया गया है।

10- पूर्व मध्य रेलवे के अधिकार क्षेत्र में विभिन्न स्टेशनों पर चल रहे छात्रों के आंदोलन के कारण ट्रेन सेवाएं प्रभावित हो गई है। 12335 मालदा टाउन-लोकमान्य तिलक (टी) एक्सप्रेस और 12273 हावड़ा-नई दिल्ली दुरंतो एक्सप्रेस रद्द कर दी गई हैं।

 

बता दें, योजना के तहत तीनों सेनाओं में इस साल करीब 46,000 सैनिक भर्ती किए जाएंगे। चयन के लिए पात्रता आयु साढ़े 17 वर्ष से 21 वर्ष के बीच होगी और इन्हें ‘अग्निवीर’ नाम दिया जाएगा।

 

कामगार नेता

मा.इरफान भाई सय्यद

आपको जन्मदिन की कोटि कोटि शुभेच्छा….

Check Also

महाराष्ट्र भाजपा के 23 प्रत्याशियों का ऐलान,5 सांसदों का पत्ता कटा

मुंबई-महाराष्ट्र में 19 अप्रैल से 20 मई तक पांच चरणों में लोकसभा चुनाव होंगे। बीजेपी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *