ताज़ा खबरे
Home / ताज़ा खबरे / यूपी पर पैसों की बरसात:अडाणी 70 हजार और बिडला 40 हजार करोड़ निवेश करेंगे

यूपी पर पैसों की बरसात:अडाणी 70 हजार और बिडला 40 हजार करोड़ निवेश करेंगे

लखनऊ- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को उत्तर प्रदेश के दौरे पर पहुंचे। यहां उन्होंने यूपी इन्वेस्टर्स समिट के ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी 3.0 का उद्घाटन किया। इस दौरान उद्योगपति गौतम अडाणी ने राज्य में 70 हजार करोड़ रुपए का निवेश करने का ऐलान किया। पीएम मोदी आज लखनऊ में 80,000 करोड़ रुपये से अधिक की 1406 परियोजनाओं का शिलान्यास करेंगे। पीएम मोदी कानपुर भी जाएंगे।

 

आदित्य बिरला ग्रुप के अध्यक्ष कुमार मंगलम बिड़ला ने कहा, हम प्रदेश में 40 हजार करोड़ रुपए का निवेश कर रहे हैं, जिसमें करीब 35 हजार लोगों को प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से रोजगार मिलेगा। उत्तरप्रदेश आज सबसे महत्त्वपूर्ण निवेश का डेस्टिनेशन बन चुका है, उत्तरप्रदेश ने निवेश के क्षेत्र में लंबी छलांग लगाई है, निवेश मित्र के माध्यम से सिंगल विंडो सिस्टम लागू होने से निवेश के लिए बहुत सहायता मिली। सीएम योगी के नेतृत्व में उत्तरप्रदेश आगे बढ़ रहा है और पीएम मोदी के निर्देशन में ये सशक्त बन रहा है। यह अन्य राज्यो के लिए उदाहरण बन गया है।

 

अडाणी ने कहा, जब उत्तरप्रदेश सफल होगा तभी देश आगे बढ़ेगा। उत्तरप्रदेश में बेहतर कानून व्यवस्था स्थापित हुई है। देश मे सबके सामने है, हम इतने राज्यो में काम करते है, लेकिन हमको लगता है कि उत्तरप्रदेश के गवर्नेंस में निर्णय लेने की क्षमता अभूतपूर्व है। उन्होंने कहा, मैं सोच भी बदलता हूँ,मैं नजरिया भी बदलता हूँ,बदलता नहीं तो सिर्फ लक्ष्य नही बदलता हूं।

 

उद्योगपति गौतम अडानी ने ऐलान किया कि वे यूपी में आने वाले समय में 70000 करोड़ रुपए का इंवेस्टमेंट करेंगे। इतना ही नहीं इस इंवेस्टमेंट से करीब 30000 लोगों को नौकरियां मिलेंगी। इस मौके पर गौतम अडानी ने कहा कि मेरा सौभाग्य है कि आज मुझे दो महान नेताओ (पीएम मोदी, सीएम योगी) के साथ मिलने का मौका मिला जो भारत को नया भारत बनाने के लिए सतत प्रयासरत हैं।

 

प्रधानमंत्री मोदी ने इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में यूपी इन्वेस्टर्स समिट की ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी 3.0 का उद्घाटन किया। इस दौरान उनके साथ मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह भी मौजूद रहे।

 

पीएम मोदी 11 बजे लखनऊ पहुंचेंगे. वे यहां यूपी इन्वेस्टर्स समिट के ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी 3.0 में हिस्सा लेंगे।

पीएम मोदी दोपहर 1:45 बजे कानपुर के परौंख गांव पहुंचेंगे, जहां वे राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद के साथ पथरी माता मंदिर के दर्शन करेंगे। पीएम मोदी 2 बजे डॉ. बी. आर. अंबेडकर भवन जाएंगे, जिसके बाद दोपहर 2:15 बजे मिलन केंद्र का दौरा करेंगे।

यह केंद्र राष्ट्रपति का पैतृक घर है, जिसे सार्वजनिक उपयोग के लिए दान कर दिया गया था और एक सामुदायिक केंद्र (मिलन केंद्र) में परिवर्तित कर दिया गया। पीएम दोपहर 2:30 बजे परौंख गांव में एक सार्वजनिक समारोह में शामिल होंगे।

 

यूपी इन्वेस्टर्स समिट में देश के शीर्ष उद्योगपति शामिल होंगे, जिसमें अध्यक्ष आदित्य बिड़ला समूह के अध्यक्ष कुमार मंगलम बिड़ला, अडाणी समूह के अध्यक्ष और एमडी गौतम अडानी, आईटीसी लिमिटेड के अध्यक्ष और एमडी संजीव पुरी, हीरानंदानी ग्रुप के एमडी निरंजन हीरानंदानी, जिंदल ग्रुप के चेयरमैन और एमडी सज्जन जिंदल, लुलु ग्रुप के एमडी युसूफ अली, वीपी एयर लिक्विड के मैथ्यू आइरीज हैं।

 

पीएम मोदी आज उत्तर प्रदेश निवेशक सम्मेलन की तीसरी ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी यानी जीबीसी में शामिल होंगे. इस दौरान पीएम मोदी 80 हजार करोड़ के 1,406 प्रोजेक्ट्स का शिलान्यास करेंगे। इन प्रोजेक्ट में कृषि, आईटी और इलेक्ट्रॉनिक्स, एमएसएमई, विनिर्माण, ऊर्जा, फार्मा, पर्यटन, रक्षा, एयरोस्पेस, हथकरघा तथा कपड़ा आदि जैसे सेक्टर शामिल हैं।

Check Also

महाराष्ट्र भाजपा के 23 प्रत्याशियों का ऐलान,5 सांसदों का पत्ता कटा

मुंबई-महाराष्ट्र में 19 अप्रैल से 20 मई तक पांच चरणों में लोकसभा चुनाव होंगे। बीजेपी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *