ताज़ा खबरे
Home / खेल / सेना के 6 बहादुर सैनिकों को शौर्य चक्र,384 सैनिकों को वीरता पुरस्कार

सेना के 6 बहादुर सैनिकों को शौर्य चक्र,384 सैनिकों को वीरता पुरस्कार

ओलंपियन नीरज चोपड़ा,सेना उपप्रमुख मनोज पांडे को परम विशिष्ट सेवा मेडल

नई दिल्ली- सशस्त्र बलों के 384 सैनिकों को वीरता पुरस्कार, ओलंपियन नीरज चोपड़ा-सेना उप प्रमुख मनोज पांडे को परम विशिष्ट सेवा मेडल

 

केंद्र सरकार ने मंगलवार को सशस्त्र सेना बल को दिए जाने वाले वीरता पुरस्कारों का एलान कर दिया। जारी की गई सूची के मुताबिक, इस बार 384 सैनिकों-जवानों को वीरता पुरस्कार दिए जाएंगे। इनमें 12 लोगों को शौर्य चक्र, 29 को परम विशिष्ट सेवा मेडल देने का एलान किया गया है। पिछले साल ओलंपिक गेम्स में भारत के लिए गोल्ड मेडल जीतने वाले राजपूताना राइफल्स के नीरज चोपड़ा का नाम भी परम विशिष्ट सेवा मेडल पाने वालों में शामिल है।

 

इन्हें मिलेगा शौर्य चक्र

भारतीय सेना के छह सैनिकों को इस साल शौर्य चक्र देने का एलान किया गया है। इनमें पांच को यह सम्मान मरणोपरांत दिया गया है

1. नायब सूबेदार श्रीजीत एम

17 मद्रास के नायब सूबेदार श्रीजीत एम को जुलाई 2021 में जम्मू-कश्मीर में तलाशी अभियान के दौरान एक ऑपरेशन में एक आतंकवादी को मारने के लिए शौर्य चक्र (मरणोपरांत) से सम्मानित किया जाएगा।

2. हवलदार पिंकू कुमार

जाट रेजिमेंट के हवलदार पिंकू कुमार को एक ऑपरेशन के दौरान उनके भागने के मार्ग को अवरुद्ध करते हुए एक आतंकवादी को मारने के लिए शौर्य चक्र (मरणोपरांत) से सम्मानित किया जाएगा। उन्होंने अपनी जान देने से पहले एक और आतंकवादी को गंभीर रूप से घायल कर दिया था।

3. हवलदार अनिल कुमार तोमर

राजपूत रेजिमेंट के हवलदार अनिल कुमार तोमर को दिसंबर 2020 में जम्मू-कश्मीर में एक कॉम्बैट एक्शन टीम का नेतृत्व करते हुए दो आतंकवादियों को मारने के लिए शौर्य चक्र (मरणोपरांत) से सम्मानित किया जाएगा।

 

4. हवलदार काशीराय बम्मनल्ली

कोर ऑफ इंजीनियर्स के हवलदार काशीराय बम्मनल्ली को जम्मू-कश्मीर के पुलवामा ज़िले में एक बाग के आसपास एक ऑपरेशन में एक आतंकवादी को मारने के लिए शौर्य चक्र (मरणोपरांत) से सम्मानित किया जाएगा। हवलदार ने ऑपरेशन के दौरान अपनी टीम के सदस्यों की जान भी बचाई थी।

5. सिपाही मारुप्रोलू कुमार रेड्डी

जम्मू-कश्मीर में आतंकियों के साथ हुई सीधी मुठभेड़ में एक आतंकी को मारकर शहीद होने वाले सिपाही मारुप्रोलू कुमार रेड्डी को शौर्य चक्र से सम्मानित किया जाएगा। उन्होंने ऑपरेशन के दौरान अपने दल के कमांडर की भी जान बचाई थी।

6. राइफलमैन राकेश शर्मा

5 असम राइफल्स के राइफलमैन राकेश शर्मा का नाम भी शौर्य चक्र के लिए तय हुआ है। उन्होंने जुलाई 2021 में असम में एक ऑपरेशन के दौरान दो उग्रवादियों को मार गिराया था।

 

इसके अलावा इस साल सैनिकों को 4 उत्तम युद्ध सेवा मेडल, 53 अति विशिष्ट सेवा मेडल, 13 युद्ध सेवा मेडल और विशिष्ट सेवा मेडल्स के तीन मबारफ भी दिए जाने हैं। गौरतलब है कि पहले ही किसी वीरता पुरस्कार से सम्मानित हो चुके सैनिकों को दोबारा यह पुरस्कार मेडल के तौर पर न देकर एक मबारफ के रूप में दिया जाता है

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद मंगलवार शाम को 122 विशिष्ट सेवा मेडल्स, 81 सेना मेडल्स (वीरता), दो वायुसेना मेडल्स (वीरता), 40 सेना मेडल्स (ड्यूटी के प्रति समर्पण), आठ नाव सेना मेडल्स (ड्यूटी के प्रति समर्पण) और 14 वायुसेना मेडल्स (ड्यूटी के प्रति समर्पण) वितरित करेंगे।

Check Also

आंदोलनकारी राष्ट्रवादी कार्यकर्ताओं ने बदला राज्यपाल का नाम

पिंपरी- महाराष्ट्र के राज्यपाल ने हाल ही में एक विवादित बयान दिया था जिसके चलते …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *