ताज़ा खबरे
Home / ताज़ा खबरे / सीबीएसई बोर्ड परीक्षा: 10 वीं की रद्द,12 वीं की टली

सीबीएसई बोर्ड परीक्षा: 10 वीं की रद्द,12 वीं की टली

नई दिल्ली- देश में कोरोना की दूसरी जानलेवा लहर चल रही है। छात्रों को कोरोना से खतरा है। इसको ध्यान में रखते हुए आज केंद्र सरकार ने केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड(सीबीएसई) की 10 वीं बोर्ड की परीक्षा रद्द करने का फैसला लिया है। साथ ही 12 वीं बोर्ड की परीक्षा टाल दी गई है। 10वीं के छात्रों को अब उनके पुराने परफॉर्मेन के आधार पर अंक दिया जाएगा। अगर किसी छात्र को लगता है कि उसे कम अंक मिला है तो वो स्वतंत्र रुप से परीक्षा दे सकता है। 12 वीं की परीक्षा के लिए 1 जून को वापस समीक्षा की जाएगी। कोरोना के हालात को ध्यान में रखते हुए निर्णय लिया जाएगा। अगर 12 वीं की परीक्षा ली जाएगी तो छात्रों को 15 दिन पहले सूचित किया जाएगा।

आज सीबीएसई परीक्षाओं को लेकर पीएम मोदी ने केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक और अन्य अधिकारियों के साथ बैठक में यह फैसला लिया गया है। 12वीं की मई और जून में होने वाली परीक्षाओं को स्थगित कर दिया गया, अब इनकी तारीख एक जून के बाद तय की जाएगी।

आपको बता दें कि कल ही दिल्ली में कोविड-19 के बढ़ते मामलों को देखते हुए मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने परीक्षाओं को रद्द किए जाने की मांग की थी। अरविंद केजरीवाल और उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने केंद्र सरकार से परीक्षा रद्द करने की अपील करते हुए कहा कि परीक्षा केंद्र वायरस के संक्रमण को फैलने में सहायक साबित हो सकते ह््ैं। इसी बीच पंजाब के सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह ने भी केंद्र को पत्र लिखकर 10वीं, 12वीं बोर्ड परीक्षाओं को स्थगित किए जाने की अपील की थी।

Check Also

महाराष्ट्र भाजपा के 23 प्रत्याशियों का ऐलान,5 सांसदों का पत्ता कटा

मुंबई-महाराष्ट्र में 19 अप्रैल से 20 मई तक पांच चरणों में लोकसभा चुनाव होंगे। बीजेपी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *