ताज़ा खबरे
Home / आरोग्य / पुणे जिले में वेंटिलेटर,ऑक्सीजन खाट,वेक्सीन टीका की भारी किल्लत

पुणे जिले में वेंटिलेटर,ऑक्सीजन खाट,वेक्सीन टीका की भारी किल्लत

पुणे- पुणे जिले में कोरोना का कहर जारी है। हर दिन नए मरीज और मृतकों की संख्या चौंकाने वाली सामने आ रही है। जिले के पुणे शहर और पिंपरी चिंचवड शहर में वेंटिलेटर,ऑक्सीजन खाट और वैक्सीन की भारी किल्लत हो रही है। अब जिला प्रशासन पुरान ढर्रे पर लौटते हुए क्वारंटाइन,आयसोेलेट का फॉर्मूला अपना रही है। लेकिन कुछ शर्तों के साथ अनुमति प्रदान की जाएगी। इसके लिए संबंधित कोरोना संक्रमित मरीज को 25 हजार का एक बाँड भरना पडेगा। अगर वो घर से बाहर निकलकर सार्वजनिक घूमते फिरते नजर आया तो 25 हजार का दंड वसूला जाएगा।

पुणे के महापौर मुरलीधर मोहोल ने केंद्र और राज्य सरकार को पत्र लिखकर वेंटिलेटर बेड्स बढाने की मांग की है। जबकि पिंपरी चिंचवड में केवल कल तक केवल 3 वेंटिलेटर रिक्त था। साथ ही 15 हजार वैक्सीन शेष बचा था।आयुक्त राजेश पाटिल का दावा है कि वैक्सीन की एक बडी खेप जल्द मिलने वाली है। इधर पुणे के हालात को देखते हुए सैन्य विभाग ने अपने हॉस्पिटल में 20 बेड्स उपलब्ध कराने की अनुमति दी है। आम जनता को अब सैन्य हॉस्पिटलों में कोरोना संक्रमण का इलाज मिलेगा।

आज महाराष्ट्र के स्वास्थ्य विभाग मंत्री राजेश टोपे ने दावा किया और आरोप लगाया कि केंद्र सरकार महाराष्ट्र सरकार के साथ भेदभाव कर रही है। वैक्सीन की भारी कमतरता है लेकिन कोटे के मुताबिक और मांग के अनुसार महाराष्ट्र को वैक्सीन नहीं मिल रही। आज ऐसे हालात हो गए कि जब ज्यादा वैक्सीन की जरुरत है तो टीकाकारण केंद्रों को बंद करने की नौबत आ गई है।

बुधवार को पुणे में 5,651 नए कोरोना रोगी पंजीकृत किए गए थे। 46,071 लोगों का अस्पताल में इलाज चल रहा है। कोरोना से 41 लोगों की जान चली गई्। शुरू से ही कुल 3 लाख 5 हजार 372 लोग कोरोना से संक्रमित हुए ह््ैं। 2 लाख 53 हजार 734 लोगों ने कोरोना को मात दी है।

एक तरफ पुणे में वेंटिलेटर बेड की कमी है और राज्य में टीकों की कमी है। राज्य के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने केंद्र से वैक्सीन की आपूर्ति करने को कहा है। अगर राज्य में कोरोना के मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही तो स्थिति हाथ से निकल जाएगी। इसलिए वर्तमान स्थिति को देखते हुए नागरिकों को सावधान रहने की आवश्यकता है। घर से बाहर जाते समय मास्क पहनना आवश्यक है। साथ ही सामाजिक दूरी के नियमों का पालन किया जाना चाहिए्। इसके अलावा भीड़-भाड़ वाली जगहों पर जाने से बचे्ं।

पुणे में कोरोना की स्थिति?
बुधवार को पुणे में 5 हजार 651 पॉजिटिव मरीज पाए गए्। दिन के दौरान कोरोना से 4,361 मरीजों को छोड़ा गया। पुणे में, आज कोरोना के कारण 54 लोगों की मौत हो गई है। उनमें से 13 पुणे के बाहर के थे। वर्तमान में पुणे में 4 लाख 60 हजार 71 कोरोना रोगियों का इलाज चल रहा है। उनमें से 957 की कोरोना की हालत गंभीर है। पुणे में कोरोना के कारण अब तक 5,567 लोगों की मौत हो चुकी है।

Check Also

देश में लागू हुआ सीएए,केंद्र सरकार का नोटिफिकेशन जारी

तीन देशों के गैर मुस्लिम शरणार्थियों को मिलेगी नागरिकता नई दिल्ली-केंद्र की मोदी सरकार ने …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *