ताज़ा खबरे
Home / आरोग्य / पिंपरी चिंचवड की नदियां कब होंगी जलकुंभी कैद से आजाद?

पिंपरी चिंचवड की नदियां कब होंगी जलकुंभी कैद से आजाद?

पिंपरी- पिंपरी चिंचवड शहर से होकर तीन नदियां पवना,इंद्रायणी और मुठा नदी होकर गुजरती है। तीनों नदियां शहर वासियों के लिए गंगा जमुना सरस्वती संगमनगरी से कम नहीं। लेकिन आज तीनों नदियां जलकुंभी की कैद में है। करोडों रुपये पालिका ने पानी के लिए पानी की तरह बहाया लेकिन न नदियां स्वच्छ हुई और नहीं जलकुंभी की कैद से आजादी मिली। अब शहर की करदाता जनता सत्ताधारी भाजपा से सवाल कर रही है कि आखिर हमारी तीनों नदियों को इस कैद से कब आजादी मिलेगी।

जुलकुंभी की ग्रीन चादर नदियों पर बिछी है। इससे मच्छरों की पैदाईश बेहिसाब हुई। नदी के किनारे बसी बस्तियों को मच्छरों के आक्रमण का हरदिन सामना करना पडता है। बीमारी का डर भय रहता है। गंदा केमिकल मिश्रित पानी नदियों में धडल्ले से छोडा जा रहा है। इससे नागरिकों का स्वास्थ्य खतरे में है। कल ही स्थायी समिति की बैठक में नदी सुधारा के नाम पर करोडों रुपये मंजूर किए गए है। मगर यह पैसा भी भ्रष्टाचार की भेंट चढ जाएगा और परिस्थिति जैसे थे कि हालत में रहेगा।

इसके अलावा नदियों में जलीय जानवरों के अस्तित्व को खतरा है। नदी का प्रदूषित पानी बीमारी फैला रहा है। हर साल ठेकेदार बरसात के होने का इंतजार करते है ताकि वर्षा के पानी के बहाव से जलकुंभी अपने आप बहकर चली जाए हमको मैनपॉवर लगाकर निकालने की जरुरत न पडे। पालिका आयुक्त राजेश पाटिल ने आश्‍वासन दिया है कि जलकुंभी से नदियों को आजादी जल्द मिलेगी।

Check Also

महाराष्ट्र भाजपा के 23 प्रत्याशियों का ऐलान,5 सांसदों का पत्ता कटा

मुंबई-महाराष्ट्र में 19 अप्रैल से 20 मई तक पांच चरणों में लोकसभा चुनाव होंगे। बीजेपी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *