ताज़ा खबरे
Home / pimpri / कोरोना की असली दवा है योगासन और प्राणायाम- योगगुरु मनोज काले

कोरोना की असली दवा है योगासन और प्राणायाम- योगगुरु मनोज काले

पिंपरी- कोरोना की असली दवा है योगासन और प्राणायाम- योगगुरु मनोज कालेपिंपरी – कोरोना वायरस की दवा की खोज देश विदेश में हो रही है। लेकिन अभी वेक्सीन तैयार नहीं हो सकी। मानव शरीर में हयुमिनिटि बढ़ाने के लिए योगासन और प्राणायाम सबसे उपयोगी दवा है। कोरोना वायरस के खातमे में मददगार साबित होता है। अगर यूं कहें कि कोरोना वायरस रोकने की असली दवा योगासन और प्रणायाम है। ऐसा योगगुरु मनोज काले ने हमारे संवाददाता को  बताया। 

   पुणे जिला योग संस्था के अध्यक्ष के नाते पिंपरी चिंचवड शहर,पुणे और ग्रामीण परिसर में पिछले 25 सालों से योगासन, प्राणायाम, शद्धिक्रिया का डंका बजाने वाले योगगुरु मनोज काले हमारे में 21 जून को अपनी योग शिष्या आध्या कासाळीकर के साथ पधारे। कार्यालय में कई प्रकार के योगासन, प्राणायाम करके दिखाया और उसके फायदे के बारे में जानकारी दी। कुल 11 प्रकार के योगासन और प्राणायाम प्रस्तुत किया।

जिसमें पश्चिमोतानासन, हलासन, सर्वांगासन, अर्ध मश्चिद्रासन, पुर्ण हानुरासन, पद्मासन, वद्ध पद्मासन, वज्रासन, अनुलोम विलोम प्राणायामम, दिर्घ श्वास प्राणायाम आदि को प्रत्यक्ष प्रस्तुत किया। उन्होंन कहा कि ये आसन व प्राणायाम महिलाएं, बच्चे, बुजुर्ग घर में आसानी से कर सकते है। 

   योगुरु मनोज काले ने यह भी बताया कि वो अब तक 150 शिबिर आयोजित कर चुके है। शिबिर बिनामुल्य होता है।1 हजार से ज्यादा उनके शिष्य है। स्कुली बच्चों को भी योगासन व प्राणायाम की शिक्षा दे रहे है। वर्तमान में स्कुल कालेजों में खेल में योगासान व प्राणायाम को विशेष रुप से शामिल किया गया है। विश्व योग दिवस (21 जून) की शुरुआत होने के बाद पूरी दुनिया में भारत का डंका बजा है। योग भारत के विश्वगुरु होने की धरोहर है, आसन 84 लाख योनियों पर आधारित हैं। आमतौर आसन के 264 प्रकार ही प्रचलन में हैं, जबकि 60 प्रकार के प्राणायाम प्रचलन में हैं। हठयोग की 15 मुद्राएं हैं। इनके अलावा षटकर्म और मुद्राएं भी हैं। योग मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य के लिए बहुत अत्यंत उपयोगी है। समय के साथ अब इसमें आर्थिक पक्ष भी जुड़ गया है। दुनिया भर में योग की बढ़ती लोकप्रियता और दैनिक जीवन में बढ़ते तनाव के कारण योग शिक्षकों की भी देश और दुनिया में मांग बढ़ रही है।

Check Also

देश में लागू हुआ सीएए,केंद्र सरकार का नोटिफिकेशन जारी

तीन देशों के गैर मुस्लिम शरणार्थियों को मिलेगी नागरिकता नई दिल्ली-केंद्र की मोदी सरकार ने …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *