ताज़ा खबरे
Home / pimpri / मायावती-अखिलेश के सामने मोदी का जादू फेल,48 सीटों का होगा नुकसान

मायावती-अखिलेश के सामने मोदी का जादू फेल,48 सीटों का होगा नुकसान

अगर आज चुनाव हुए तो एबीपी न्यूज़- सी वोटर के सर्वे के मुताबिक जहां यूपीए 4 सीटों पर सिमट जाएगा वहीं 2014 में बड़ा कमाल करने वाला एनडीए को भारी नुकसान होगा और वह 25 सीटों (बीजेपी 24 +अपना दल 1) पर रुक जाएगा. लेकिन बाज़ी मार रहा है अखिलेश-मायावती का गठंबधन जो 51 सीटें जीत रहा है.
आम चुनाव से चंद महीने पहले देश की राजनीति के सबसे बड़े केंद्र बिंदू और लोकसभा में सबसे ज्यादा सीटें रखने वाला राज्य उत्तर प्रदेश इस समय भारी सियासी हलचल का गवाह बना हुआ है. कांग्रेस ने प्रियंका गांधी को सक्रिय राजनीति में उतारकर बड़ा दांव चल दिया है. इस बीच एबीपी न्यूज़- सी वोटर का सर्वे यूपीए और एनडीए दोनों के जबरदस्त झटके देने वाला है.अगर आज चुनाव हुए तो एबीपी न्यूज़- सी वोटर के सर्वे के मुताबिक जहां यूपीए 4 सीटों पर सिमट जाएगा वहीं 2014 में बड़ा कमाल करने वाला एनडीए को भारी नुकसान होगा और वह 25 सीटों (बीजेपी 24 +अपना दल 1) पर रुक जाएगा. लेकिन बाज़ी मार रहा है अखिलेश-मायावती का गठंबधन जो 51 सीटें जीत रहा है. इस सर्वे से साफ संकेत है कि एनडीए को 48 सीटों का नुकसान हो रहा है.इस बार के चुनाव में देखा जाए तो पूर्वांचल की सीटों पर मुकाबला बेहद दिलचस्प होने की संभावना है. यहां महागठबंधन में एसपी-बीएसपी और आरएलडी शामिल हैं. जबकि एनडीए में बीजेपी के साथ अपना दल शामिल है. पूर्वांचल में सीटों का हिसाब-किताब-पूर्वांचल में कुल 21 सीटें हैं जिसमें से मुख्य सीट- वाराणसी, आजमगढ़, गोरखपुर, गाजीपुर, बलिया हैं. यहां एनडीए को 6 सीटें और महागठबंधन को 15 सीटें मिलने का अनुमान है. इस रीजन में यूपीए यानी कांग्रेस और इसके साथ के दलों को एक भी सीट मिलती नहीं दिख रही है.-वोट प्रतिशत-वोट प्रतिशत के हिसाब से देखें तो पूर्वांचल में महागठबंधन को 43.9 फीसदी और एनडीए को 39.6 फीसदी, यूपीए को 11.9 फीसदी और अन्य को 4.6 फीसदी वोट शेयर मिलता दिख रहा है.
अवध में क्या रहेगा हाल-सीटों के लिहाज से उत्तर प्रदेश के दूसरे सबसे बड़े रीजन की बात करें तो अवध रीजन में 18 सीटें हैं जिसमें मुख्य सीट- लखनऊ, रायबरेली, अमेठी, फैजाबाद हैं. इस चुनाव में महागठबंधन को अवध रीजन में 18 में से 13 सीटें मिलती दिख रही हैं और एनडीए के खाते में 3 सीटें और यूपीए को 2 सीट मिलती दिख रही हैं. वोट शेयर देखें तो अवध में महागठबंधन को 40.8 फीसदी, एनडीए को 40.6 फीसदी और यूपीए को 18 फीसदी का वोट शेयर मिलता दिख रहा है.-पश्चिम यूपी का हाल-पश्चिम यूपी में कुल 26 सीटें हैं और यहां मुख्य सीट- आगरा, मेरठ, रामपुर, मुरादाबाद हैं. इसमें एनडीए को 10 सीटें और यूपीए को 1 सीट मिलती दिख रही है. यहां महागठबंधन का वर्चस्व दिख रहा है और ये 15 सीटें जीतती दिख रही है.मध्य यूपी-बुंदेलखंड-मध्य यूपी-बुंदेलखंड में कुल लोकसभा सीट 15 हैं और यहां मुख्य सीट-इलाहाबाद, कानपुर, मैनपुरी, झांसी हैं. इसमें एनडीए को 6 सीट, यूपीए को 1 सीट और महागठबंधन को 8 सीट मिलती दिख रही है.

Check Also

महाराष्ट्र भाजपा के 23 प्रत्याशियों का ऐलान,5 सांसदों का पत्ता कटा

मुंबई-महाराष्ट्र में 19 अप्रैल से 20 मई तक पांच चरणों में लोकसभा चुनाव होंगे। बीजेपी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *