ताज़ा खबरे
Home / ताज़ा खबरे / सपा-बसपा गठबंधन का एलान,38-38 सीटों पर लड़ेंगे चुनाव, संभावित सीटें ….

सपा-बसपा गठबंधन का एलान,38-38 सीटों पर लड़ेंगे चुनाव, संभावित सीटें ….

लखनऊ: सपा और बसपा आगामी लोकसभा चुनाव में गठबंधन के तहत उत्तर प्रदेश की 38-38 सीटों पर चुनाव लड़ेंगे. दो सीटें छोटी पार्टियों के लिए छोड़ी गई हैं जबकि अमेठी और रायबरेली की दो सीटें कांग्रेस पार्टी के लिए छोड़ना तय किया गया है.बसपा सुप्रीमो मायावती के साथ सपा मुखिया अखिलेश यादव ने संयुक्त संवाददाता सम्मेलन को संबोधित किया. मायावती ने कहा कि सपा-बसपा गठबंधन से ‘गुरु-चेला’ (प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भाजपा अध्यक्ष अमित शाह) की नींद उड़ जाएगी.गठबंधन कितना लंबा चलेगा, इस सवाल पर मायावती ने कहा कि गठबंधन स्थायी है. यह सिर्फ लोकसभा चुनाव तक नहीं है बल्कि उत्तर प्रदेश के आगामी विधानसभा चुनाव में भी चलेगा और उसके बाद भी चलेगा.मायावती ने कहा कि भाजपा ने इस गठबंधन को तोड़ने के लिए सपा प्रमुख अखिलेश यादव का नाम जानबूझकर खनन मामले से जोड़ा. उन्होंने कहा, ‘भाजपा को मालूम होना चाहिए कि उनकी इस घिनौनी हरकत से सपा-बसपा गठबंधन को और ज्यादा मजबूती मिलेगी.’मायावती ने कहा कि गेस्ट हाउस कांड को भुलाकर हम साथ आए हैं ताकि देश को भाजपा से बचा सकें.गठबंधन में कांग्रेस को शामिल नहीं किये जाने के बारे में मायावती ने कहा कि कांग्रेस के वर्षों के शासन के दौरान गरीबी, बेरोजगारी और भ्रष्टाचार में वृद्धि हुई.अखिलेश ने आरोप लगाया कि भाजपा सरकार ने उत्तर प्रदेश को ‘जाति प्रदेश’ बना दिया है, और तो और भाजपा ने भगवानों को भी जाति में बांट दिया.

बसपा की संभावित सीटें : 2014 के लोकसभा चुनाव परिणाम को देखें तो यूपी की 80 में से 34 सीटें ऐसी थीं, जहां बसपा उम्मीदवार दूसरे नंबर पर रहे. ये सीटें हैं: मुजफ्फरनगर, मेरठ, बुलंदशहर, अलीगढ, हाथरस, आगरा, फतेहपुर सिकरी, शाहजहांपुर, खीरी, धौ

रहरा, सीतापुर, हरदोई, मिश्रिख, मोहनलालगंज, सुल्तानपुर, प्रतापगढ़, अकबरपुर, जालौन, बांदा, फतेहपुर, अम्बेडकरनगर, डुमरियागंज, संतकबीर नगर, महाराजगंज, देवरिया, बांसगांव, घोसी, सलेमपुर, जौनपुर, मछलीशहर, चंदौली, भदोही, मिर्जापुर, रोबर्ट्सगंज. इन सीटों पर बसपा की दावेदारी हो सकती है. साथ ही वह आजमगढ़, बहराइच, घोसी और गाजियाबाद की सीट पर चुनाव लड़ सकती है.
सपा की संभावित सीटें : दूसरी तरफ समाजवादी पार्टी ने 2014 में पांच सीटों पर जीत दर्ज की थी और 31 सीटों पर वह दूसरे नंबर पर रही. उपचुनाव में उसे दो और सीटें मिली. इस लिहाज से समाजवादी इन सीटों पर अपनी दावेदारी कर सकती है. कन्नौज, फिरोजाबाद, मैनपुरी, बदायूं, बिजनौर, नगीना, मुरादाबाद, रामपुर, संभल, अमरोहा, गौतमबुद्धनगर, एटा, आंवला, बरेली, पीलीभीत, उन्नाव, फर्रुखाबाद, इटावा, झांसी, हमीरपुर, कौशाम्बी, फूलपुर, इलाहाबाद, फैजाबाद, बहराइच, कैसरगंज, श्रावस्ती, गोंडा, बस्ती, गोरखपुर, लालगंज, बलिया, गाजिपुर, वाराणसी, कुशीनगर, बाराबंकी और कानपुर.

Check Also

महाराष्ट्र भाजपा के 23 प्रत्याशियों का ऐलान,5 सांसदों का पत्ता कटा

मुंबई-महाराष्ट्र में 19 अप्रैल से 20 मई तक पांच चरणों में लोकसभा चुनाव होंगे। बीजेपी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *